Arthgyani
होम > टैक्स (कर) > सीमा शुल्क

एलईटी और एलसीडी पैनल से सीमा शुल्क हटा

टीवी पैनल की कीमत में तीन प्रतिशत की कमी आएगी

घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत के सीमा शुल्क को हटा लिया है। अब ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।इस  पैनल का उपयोग एलईटी और एलसीडी टीवी बनाने में होता है। सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब तीन प्रतिशत तक की कमी आएगी।ओपन सेल पैनल, टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है. इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है|

आपको बता दे कि वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, ‘एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा’।

इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है। ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं।सरकार ने बीते 30 जून 2017 को पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत का सीमा शुल्क लगाया था। कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी।आयात पर अतिरिक्त शुल्क की वजह से इलेकट्रोनिक सामान के मुल्य काफी बढे हुए थे।सरकार की इस पहल से टी वी स्मेत सभी उत्पाद सस्ते हो जायेंगे।