Arthgyani
होम > बाजार > शेयर बाजार > इंडेक्स

सेंसेक्स 71अंक की गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ

सप्ताह के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार प्रमुख सूचकांक गिरकर बंद हुए।

सप्ताह के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार प्रमुख सूचकांक गिरकर बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 71 अंक या 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 40,939 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 26 अंक या 0.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,071 तक फिसला। मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स में एक चौथाई फीसदी से आधा फीसदी तक की गिरावट दर्ज़ हुई।

28 कंपनियों के शेयर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

सोमवार के कारोबार के दौरान NSE पर 28 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया। इसमें एबॉट इंडिया, बजाज फिनसर्व, क्रिसिल, गुजरात गैस, कोटक महिंद्रा बैंक, नारायण हृदयालय, फिनिक्स मिल्स और ट्राइडेंट शामिल रहे।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयरों ने 3 फीसदी तक की छलांग लगाई। इसके अलावा एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फिनसर्व, गेल (इंडिया), यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और इंफोसिस के शेयर सबसे अधिक चढ़े। निफ्टी आईडी इंडेक्स ने एक फीसदी से अधिक की छलांग लगाई।

60 कंपनियों के शेयर 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर

इलाहबाद बैंक, केमबॉन्ड केमिकल्स, हिम्मतसिंगका सीड, कृधान इंफ्रा, नवनीत एजुकेशन, सरला परफॉर्मेंस फाइबर्स, शक्ति पंप्स, उमंग डायरीज, विशाल फैब्रिक्स और जुआरी ग्लोबल समेत कुल 60 कंपनियों के शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले।

अडानी पोर्ट्स, आईटीसी, आयशर मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडियन ऑयल, कोल इंडिया, भारती इंफ्राटेल, टाइटन कंपनी और भारती एटरटेल के शेयरों ने बड़ी गिरावट दर्ज की। मेटल व एफएमसीजी इंडेक्स ने सवा से डेढ़ फीसदी और ऑटो इंडेक्स ने एक फीसदी तक गिरे। वित्तीय सेवा इंडेक्स पर महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस के शेयर 5 फीसदी तक टूटे।

निफ्टी 50 इंडेक्स पर 13 शेयर हरे, जबकि 37 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। सेंसेक्स पर केवल दस शेयर चढ़े और 20 शेयरों ने निराश किया।

अंत में बीएसई सेंसेक्स 71 अंक की गिरावट के साथ और निफ्टी 50 इंडेक्स 26 अंक की कमजोरी के साथ बंद हुए। ज्ञात हो कि आज सोमवार को सेंसेक्स 159 अंकों की तेजी के साथ 41 हजार के पार 41,169 पर खुला और निफ्टी करीब 45 अंकों की तेजी के साथ 12,131 पर खुला था।