Arthgyani
होम > बाजार > शेयर बाजार

सेबी करेगी इनफ़ोसिस के शेयरों की गिरावट की जांच

शेयरों में गिरावट से निवेशकों के 53 हजार करोड़ रुपये डूबे

देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के शेयरों में मंगलवार को अचानक 17 फीसदी तक की गिरावट आने से निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है|ये गिरावट  इंफोसिस में भेदिया द्वारा लगाए आरोपों के कारण हुई|  पूंजी बाजार नियामक सेबी ने इंफोसिस के मामले में जांच शुरू कर दी है। इन्फोसिस प्रबंधन द्वारा शेयर मूल्य के लिहाज से संवेदनशील सूचना की जानकारी सार्वजनिक नहीं किए जाने के मामले में नियामक जांच कर रहा है।

बता दें एक व्हिसिलब्लोअर द्वारा कंपनी प्रबंधन के खिलाफ गंभीर आरोप लगाये जाने के बाद कंपनी परिचालन से जुड़े मामलों में खामियों पर भी सेबी की नजर होगी। इसके साथ ही कंपनी के शेयरों में संभावित भेदिया कारोबार पर भी सेबी की नजर  है।सेबी जल्द ही कंपनी प्रबंधन को पूछताछ के लिए बुला सकता है। आडिट और दूसरे वित्तीय मामलों से जुड़ी निदेशक मंडल समितियों से भी जानकारी हासिल की जा सकती है। यह सब जांच की प्रगति पर निर्भर करेगा।

सेबी ने शेयर बाजारों को भी  इंफोसिस शेयरों से जुड़े  आंकड़े जुटाने को कहा है  उनसे वायदा कारोबार सौदों की भी जानकारी जुटाने को कहा गया है। कंपनी से कथित तौर पर महत्वपूर्ण सूचना के बारे में जानकारी छुपाये रखने के मामले में भी ब्योरा मांगा जा रहा है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) ने इंफोसिस से कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ व्हिसिलब्लोअर की शिकायत से जुड़ी जानकारी नहीं देने पर बुधवार को सफाई मांगी है।

विदित हो  कि व्हिसिलब्लोअर ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख और मुख्य वित्त अधिकारी निलांजन रॉय के खिलाफ कम समय में ज्यादा आय और लाभ बढ़ाने के लिए ‘अनैतिक व्यवहार’ में लिप्त होने का आरोप लगाया है। आरोप है कि इन्फ़ोसिस अपनी आय और मुनाफ़े को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के लिए अपने बही-खातों में हेराफेरी कर रही है| जिसका असर शेयर बाज़ार में कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग पर दिखाई दे रहा है|

मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था बाजार:

ज्ञात हो भारी बिकवाली के कारण मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार छह दिनों की तेजी खोता हुआ गिरावट लेकर बंद हुआ।बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.85 प्रतिशत अर्थात 334.54 अंक गिरकर 39 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 38963.84 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 0.62 प्रतिशत अर्थात 71.95 अंक गिरकर 11589.90 अंक पर रहा।मंगलवार को शेयरों में इस गिरावट से निवेशकों के करीब 53 हजार करोड़ रुपये डूब गए. बीएसई पर कंपनी का शेयर 15.94 प्रतिशत गिरकर 645.35 रुपये पर आ गया| वहीं एनएसई पर यह 15.99 प्रतिशत घटकर 645 रुपये प्रति शेयर रह गया|