Arthgyani
होम > न्यूज > सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का लाभ उठाने का आज है आखिरी मौका

आज सोने की कीमत 3,951 रुपये प्रति ग्राम

सरकार द्वारा साल 2019-2020 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की पांचवी सीरिज में निवेश करने की अवधि 7 से 11 अक्टूबर तक दी है|आज इस योजना का लाभ उठाकर सस्ते में सोना खरीद का आखिरी मौका है| भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक ने सोने में निवेश करने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना जारी की इसकी शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में रखने के बजाय बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें, आज सोने की कीमत 3,951 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं इस स्कीम के तहत 3,788 रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,738 रुपये पड़ेगी। ऐसे में सरकार सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए बाजार भाव से कम दाम में सोना खरीदने का मौका दे रही है।

इस योजना के तहत व्यक्ति कम से कम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम तक सोने में निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश करने से खरीदारों को काफी फायदा होगा क्यूँकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर जीएसटी लागू नहीं होगा। इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स की बचत होगी।