Arthgyani
होम > न्यूज > सोने चांदी के गिरते हुए भाव ने निवेशको को किया निराश

सोने चांदी के गिरते हुए भाव ने निवेशको को किया निराश

सोने चांदी का दाम लुढ़का

सोने और चांदी मे बीते दिन गिरावट देखने को मिली, सोने और चांदी ने निवेशको को काफी निराश किया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 420 रुपये गिरकर 41,210 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में मुनाफावसूली और मजबूत रुपए के चलते मंगलवार को सोने में गिरावट आई।

चांदी का भाव भी 830 रुपये लुढ़ककर 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। सोमवार को सोने का भाव 41,630 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था। न्यूज़ एजेंसी से मिली ख़बरों के अनुसार एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड एडवाइजरी (पीसीजी) देवर्ष वकील ने कहा, “मजबूत रुपया और अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमतों में मुनाफावसूली ने सोने की घरेलू कीमतों पर असर डाला। 15 जनवरी के बाद से शादी का सीजन और त्योहारी मांग शुरू होने से आगे सोने की मांग बढ़ने की संभावना है।”

अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर निवेशको की नज़र

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,568 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 18.19 डॉलर प्रति औंस थी। श्री वकील ने कहा, “अमेरिका-ईरान के बीच जारी तनाव और अमेरिका-चीन व्यापार समझौते पर बाजार की नजरें रहेंगी। किसी भी नए कदम से सोने के दामों में तेजी आएगी।”

विदेशी बाजारों की बात करें तो वहां सोने की कीमतें एक सप्ताह की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद फिसल गईं। दुनियाभर के शेयर बाजारों में मजबूती और चीन में उम्मीद से बेहतर औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों से सोना दबाव में आ गया। इसके अलावा दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर मजबूत हुआ है।