Arthgyani
होम > बाजार > सोना

सोने के दाम नीचे आने की उम्मीद नहीं दिखाई देती है: सोमैया

सोने की कीमतों में 250 रुपए की बढ़त

देश में निकट भविष्य में सोने के दाम नीचे आने की उम्मीद नहीं दिखाई देती है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा कि चालू वित्त वर्ष के आखिरी छह माह में सोने के दाम लगातार चढ़ते रहें।ये बातें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समूह की मुख्य आर्थिक सलाहकार सोमैया कांति घोष ने मंगलवार को इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस स्टडीज इन कम्पलैक्स च्वाइसेज (आईएएससीसी) के कार्यक्रम में कहीं|उन्होंने कहा कि वित्तीय और कंपनी क्षेत्र आज अपनी साख और उतार-चढ़ाव से जूझने की दोहरी चुनौती का सामना कर रहा है।

सैन्य टकराव की आशंका भारत के लिए सकारात्मक नहीं:

वैश्विक परिप्रेक्ष्यों पर विचार प्रकट करते हुए घोष ने कहा कि, हार्मुज जलडमरू, कोरियाई द्वीप और ताइवान में सैन्य टकराव की आशंका वैश्विक अर्थव्यवस्था और खासतौर से भारत के लिए किसी भी तरह सकारात्मक नहीं हो सकती है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा कि चालू वित्त वर्ष के आखिरी छह माह में सोने के दाम लगातार चढ़ते रहें।आने वाले समय में इसकी उम्मीद कम ही लगती है कि सोने के दाम नीचे आएंगे।वाहनों की घटती बिक्री पर उन्होंने कहा कि, वाहन उद्योग की संभावनाएं उद्योग के लिए किए जाने वाले सुधारात्मक उपायों पर निर्भर करती है।

बढ़ा है शरणार्थियों का दबाव:

अर्थव्यवस्था में आई गिरावट के कारण समझाते हुए सोमैया ने कहा कि कई देशों में गृह कलह के चलते पड़ोसी देशों में शरणार्थियों का दबाव बढ़ रहा है। इसके साथ ही भू-राजनीतिक तनाव भी बढ़ रहा है, जिसका जिंस बाजारों पर प्रभाव पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि घरेलू अर्थव्यवस्था बाहरी प्रभावों के असर से पूरी तरह सुरक्षित नहीं है।भारत सहित कई देशों में जून 2018 के मुकाबले जून 2019 में वृद्धि दर में 0.22 से लेकर 7.16 प्रतिशत तक गिरावट आई है।

शादियों के मौसम में चमका सोना:

भारत में शादियों के अवसर पर सोने की मांग बढ़ जाती है|इसी कारण वैश्विक बाजार में सोने के दामों में गिरावट के बावजूद देश की राजधानी में सोने की कीमतों में 250 रुपए की बढ़त देखी गयी|सर्राफा बाजार में आभूषण निर्माताओं की ओर से वैवाहिक मांग आने से सोना मंगलवार को 39,620 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने के साथ ही चांदी  620 रुपए की बढ़त के साथ 46,270 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी| एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार मंगलवार को सोना 328 रुपए बढ़कर 39,028 रुपए पर खुला।विदित हो कि इस साल धनतेरस पर सोने का दाम 39,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया|जबकि एक साल पहले इस दिन यह 32,690 रुपए प्रति दस ग्राम पर था।इस आधार पर देखें तो सोने के भाव में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है|