Arthgyani
होम > न्यूज > टेक्नोलॉजी > 5G  भारत के लिए फायदेमंद

इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2019 कार्यक्रम में हुवावे ने बताई 5G की ताक़त

अत्याधुनिक फीचर्स, लेन्सेस और टेक्नोलोजी से लैस है 5G

हाल ही में इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2019 कार्यक्रम में दुनिया भर की सैकड़ों कंपनियों ने शिरक़त की। इन्हीं कंपनियों में से एक हुवावे ने 5 जी के विभिन्न  आयामों पर विस्तारपूर्वक उदाहरण पेश किये, साथ ही ये भी बताया कि यह भारत के लिए कैसे फायदेमंद साबित होंगी।

Huawei Application – हुवावे स्मार्ट सिटी का ही न्यू वर्ज़न है 5G प्लस स्मार्ट सिटी 2.0. जो IOS इंटेलीजेंट ऑपरेशन सेंसर से लैश है।  इसमें आधुनिक सेंसर, प्रोसेसर और निर्णय लेने की बेमिसाल शक्ति लोगों को बेहतर ज़िन्दगी के विकल्प उपलब्ध कराएगी। कंपनी ने इसमें नई इंफोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी का भी सहारा लिया है जो स्मार्ट सिटी को बनाने में मददगार होगा।  हुवावे का प्रयास है कि इस प्रोजेक्ट को 200 से अधिक शहर और 40 से अधिक देश और प्रांतों में शुरू किया जाये।

5G Plus FI Safe City – हुवावे के इंटेलीजेंस सिटी सर्विलांस सॉल्यूशन आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस तकनीक से लैस कैमरा और कुछ खास इलाकों में ऑटो डिटेक्शन कैमरे काम करेंगे। ऑटो डिटेक्शन कैमरा थोड़ी सी भी हरकत होने पर उस पर खुद ब खुद फोकस करने लगते है। साथ ही यह गुम हुई वस्तुओं को भी खोजने की क्षमता रखते हैं।

5G Plus LUS Smart City Smart Pol – इस स्मार्ट सिटी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें स्मार्ट पोल भी होंगे जो बेहद ही आधुनिक लैंस के साथ होंगे। यह लैंस कई काम करने की क्षमता रखते हैं जो स्मार्ट लाइटिंग, वायरलैस नेटवर्क, वीडियो सर्विलांस और इमरजेंसी कॉल जैसी सुविधाएं देंगे।

5G Plus Smart Transportation (5जी एयरपोर्ट)- कम्पनी ने इसमें हुवावे स्मार्ट एयरपोर्ट की तहत एक बोर्डिंग गेट की नकल तैयार की है। इसमें 5जी आने के बाद मिलने वाली तकनीक की झलक पेश की गई है। यह यात्रियों को जहाज और यात्रा से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएगी। इसमें सुरक्षा संबंधी भी सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएगी।