Arthgyani
होम > न्यूज > शुल्क-मुक्त स्टोर

अब आप सिर्फ़ एक बोतल शराब के हक़दार होंगे -शुल्क-मुक्त स्टोर

सरकार देश में गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के विभिन्न उपायों पर विचार कर रही है।

आने वाले दिनों में हवाईअड्डों पर स्थित शुल्क-मुक्त स्टोर से आप अधिकतम एक बोतल शराब के ही हक़दार होंगे। जी हाँ अब हवाईअड्डों पर स्थित शुल्क-मुक्त स्टोर से मात्र एक बोतल शराब ख़रीदी जा सकेगी। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने एक फरवरी को पेश हो रहे आगामी आम बजट के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को यह सुझाव दिया है।

न्यूज़ एजेंसी से लिए समाचारों के अनुसार सरकार गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात को कम करने के लिये  यह एक बोतल शराब की सीमा तय करने की सोच रही है। वर्तमान में हवाईअड्डों पर स्थित इस तरह के शुल्क-मुक्त स्टोर से विदेशों से आने वाले यात्रियों को दो लीटर शराब और एक कार्टन सिगरेट खरीदने की छूट है. परन्तु अब शुल्क-मुक्त स्टोर से एक कार्टन सिगरेट खरीदने की सुविधा को भी बंद करने का सुझाव दिया है। मंत्रालय ने कहा कि कई देश अभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अधिकतम एक लीटर शराब खरीदने की मंजूरी देते हैं और भारत भी इसे अपना सकता है।

गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात पर हो नियंत्रण 

सरकार देश में गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के विभिन्न उपायों पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि इन गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात से देश का व्यापार घाटा में बढ़ोत्तरी होती है। शुल्क मुक्त या ड्यूटी फ्री दुकान से देश में आने वाला विदेशी यात्री आमतौर पर करीब 50,000 रुपये का सामान खरीद सकता है और इस पर उसे आयात शुल्क नहीं देना होता है। इन्ही तथ्यों के मद्देनज़र वाणिज्य मंत्रालय ने फर्निचर, रसायन, रबड़, कोटेड कागज और पेपर बोर्ड समेत विभिन्न क्षेत्रों के 300 से अधिक सामानों पर सीमा शुल्क/आयात शुल्क की दर को तार्किक बनाने का प्रस्ताव दिया है तथा  मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने तथा विनिर्माण की वृद्धि को गति देने के लिये आगामी बजट में कागज, जूते-चप्पल, रबड़ के सामान और खिलौने आदि पर सीमा शुल्क बढ़ाने का भी सुझाव दिया है।