Arthgyani
होम > न्यूज > गूगल: अल्फाबेट की मार्केट कैप हुई 1 ट्रिलियन डॉलर

गूगल: अल्फाबेट की मार्केट कैप हुई 1 ट्रिलियन डॉलर

अल्फाबेट 1 लाख करोड़ डॉलर के पार

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Google’s Parent Company Alphabet) गुरुवार को चौथी अमेरिकी सबसे बड़ी  कंपनी बन गई है जिसकी मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर (करीब 71 लाख करोड़ रुपये) से ऊपर हो गई है। कंपनी के शेयर्स में आए इस उछाल के बाद कुछ शेयर होल्डर्स इस उठापटक में भी हैं कि क्या इस वक्त अपने स्टॉक को बेच देना ठीक है या नहीं। पिछले तीन महीने से इसके शेयर करीब 17 फीसदी तक बढ़ गए हैं। इसके बाद अल्फाबेट कंपनी, ऐपल, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट के बाद 1 ट्रिलियन डॉलर को छूने वाली चौथी अमेरिकी कंपनी बन गई है।

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई चार दिसंबर 2019 को अल्फाबेट के सीईओ बने थे और सीईओ बनने के डेढ़ महीने के अंदर ही कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 12 फीसदी की बढ़त आई है। गुरुवार को अल्फाबेट के शेयर में 0.8 फीसदी की तेजी आई, जिसकी वजह से कंपनी का बाजार मूल्यांकन बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। फर्स्टहैंड फंड्स के पोर्टफोलियो मैनेजर केविन लैंडिस ने कहा, गूगल एक ऐसा शेयर है जो आपको कभी धोखा नहीं देगा। उन्होंने हालांकि कहा कि यह नहीं पता है कि गूगल के शेयरों में किये गए निवेश से उन्हें 100फीसदी कमाई कब होगी।

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट्स को लगता है कि यह एक तरह का प्राइस स्विंग भी हो सकता है फिर भी इन्वेस्टर्स को इस स्टॉक को बेचने में हिचकिचाहट महसूस हो रही है क्योंकि हमेशा से अच्छा परफॉर्म करने वाली कंपनी रही है। अल्फाबेट कंपनी के शेयर में बढ़त और दूसरे टेक कंपनियों के स्टॉक में हुए अच्छे परफॉर्मेंस ने मनी मैनेजर्स को 2019 में बढ़त बनाने में मदद की है।

बीएमओ लार्ज कैप ग्रोथ फंड (BMO Large Cap Growth Fund) के पोर्टफोलियो मैनेजर अर्नेस्टो रामोस ने अल्फाबेट के अपने शेयर्स को रोक के रखा। उनका कहना था कि अल्फाबेट के शेयर आखिरकार औसत से अधिक प्रदर्शन करते हैं। आपको बता दें कि अल्फाबेट एस एंड पी के 18.5 की तुलना में 26.6 गुना फ्यूचर अर्निंग में ट्रेड करते हैं। अल्फाबेट 3 फरवरी को अपने चौथे क्वार्टर की कमाई के बारे में रिपोर्ट करेगी।