Arthgyani
होम > म्यूच्यूअल फंड > आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल बैंलेस्ड एडवांटेज फंड का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल बैंलेस्ड एडवांटेज फंड का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन

आईसीआईसीआई प्रू रही टॉप परफ़ॉर्मर

जब बाजार काफी ज्यादा वैल्यूएशन (कीमतों) पर ट्रेड कर रहा हो तो उसकी दिशा का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और ऐसे मे डायनेमिक एसेट एलोकेशन स्कीमों के साथ बने रहने में भलाई है। लेकिन ऐसे समय में भी आईसीआईसीआई  बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने बेहतरीन प्रदर्शन कर के दिखाया है।

प्लान अहेड वेल्थ एडवाइजर्स के संस्थापक विशाल धवन कहते हैं कि यह शानदार स्कीम है। लंबी अवधि में इसका बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। यह अपरिवर्तनवादी निवेशकों के लिए अच्छा दांव है। बाजार के वैल्यूएशन के आधार पर बैलेंस्ड एडवांटेज स्कीमें अपने पोर्टफोलियो का 40-60 फीसदी इक्विटी में निवेश करती हैं। बाकी का निवेश आर्बि‍ट्राज और डेट प्रोडक्टों में किया जाता है। इस तरह की फ्लेक्सिबिलिटी का एक बड़ा फायदा है। लंबी अवधि के लिए यह बात खासतौर से कही जा सकती है। छोटे निवेशक इस स्कीम को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं। लेकिन, इसके लिए उन्हें कम से कम 5 साल की अवधि को ध्यान में रखकर चलना पड़ेगा।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल रही टॉप परफ़ॉर्मर

सारी संतुलित लाभ योजनाओं में आईसीआईसीआई विवेकपूर्ण  लाभकारी योजना  ने अपनी अलग जगह बनाई है। पिछले पांच और 10 साल की अवधि में इसका बहतरीन प्रदर्शन  रहा है।  पांच साल में इसने 9.2 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं, 10 साल में इसका रिटर्न 12 फीसदी रहा है। वहीं, इसकी साथ की प्रतिद्वंद्वी स्कीमों ने पांच साल में 8.9 फीसदी और 10 साल में 9.7 फीसदी औसत रिटर्न दिया है।

इस स्कीम के प्रबंधन का जिम्मा धर्मेश कक्कड़ पर है. उन्होंने काफी संतुलित और डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाया है।  इसमें काफी अच्छी संख्या में मजबूत ब्लूचिप कंपनियां और एएए रेटिंग वाली डेट प्रतिभूतियां हैं। इस तरह की फ्लेक्सिबिलिटी का एक बड़ा फायदा है. वह यह है कि इससे बाजार की मौजूदा अनिश्चितता से निपटने में काफी हद तक मदद मिलती है। लंबी अवधि के लिए यह बात खासतौर से कही जा सकती है।

निवेशक  इस स्कीम में दिल खोल कर  निवेश कर सकते हैं। निवेश को इक्विटी से डेट और डेट से इक्विटी में शिफ्ट करने के  लचीलेपन छोटे निवेशकों के लिए अच्छी है। काफी हद तक यह लचीलापन पोर्टफोलियो की वैल्यू को गिरावट के दौरान सुरक्षा प्रदान करती है।