Arthgyani
होम > न्यूज > आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम का लाभ मिलेगा करोड़ों परिवारों को

आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम का लाभ मिलेगा करोड़ों परिवारों को

आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम का लाभ

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी PM-JAY ) इससे देश के गरीब लोगों को भी बड़े अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा का लाभ मिला है। PM-JAY वास्तव में भारत सरकार द्वारा पेश की गयी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है।

ABY में इलाज का खर्च हेल्थ इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति को नहीं देना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से PM-JAY योजना लॉन्च की थी । आज ये योजना पूरी तरह काम कर रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 लाख हेल्थ बीमा वाली जन आरोग्य स्कीम ( PM-JAY) का लाभ अभी तक लाखों परिवारों को मिल चूका है शुरू से ही गरीब परिवारों को इस स्कीम का लाभ दिया जा रहा है।

 

 10 करोड़ लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ

PM-JAY का मकसद गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और शहरी श्रमिकों के परिवारों की चिन्हित कैटेगरी को हेल्थ बीमा का फायदा दिया है ।  इसलिए अभी तक की  की जनगणना को आधार मानें तो ग्रामीण परिवार और करोड़ों शहरी परिवारों को इस योजना का लाभ मिला है। शुरुआत में लाखों लोगों ने  PM-JAY का लाभ उठाया है ।  इस योजना के तहत गरीब परिवार किसी भी हॉस्जपिटल मे इलाज़ करवा सकते हैं।
PM-JAY योजना पर इस साल करीब 5,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अगले साल इस पर 10,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस साल करीब 8 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है। अगले वित्त वर्ष से 10 करोड़ लोगों को PM-JAY के लाभ के दायरे में लाने का लक्ष्य है।