Arthgyani
होम > न्यूज > आर.के.स्टूडियो की जमीन पर बनेगें लग्जरी आवास – गोदरेज प्रॉपर्टीज

आर.के.स्टूडियो की जमीन पर बनेगें लग्जरी आवास – गोदरेज प्रॉपर्टीज

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने 3 मई 2019 को आर. के. स्टूडियो की जमीन खरीदी थी।

मशहूर आर. के. स्टूडियो की जमीन पर गोदरेज प्रॉपर्टीज आवासीय परियोजना शुरू करने जा रही है। रियल एस्टेट के क्षेत्र मे नामी कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज ने शुक्रवार 24 जनवरी को मुंबई के आर. के. स्टूडियो की जमीन पर पर लग्जरी आवासीय परियोजना शुरू करने की घोषणा की।

विदित हो कि गोदरेज प्रॉपर्टीज ने 3 मई 2019 को आर. के. स्टूडियो की जमीन खरीद ली थी। उस समय ही कंपनी ने कहा था कि वह आर. के. स्टूडियो की जमीन खरीद रही है और वह इस जमीन पर खुदरा स्टोर के साथ ही लग्जरी फ्लैट बनाएगी।

कंपनी ने शुकव्रार को कहा कि वह चेंबुर में स्थित इस भूखंड पर लग्जरी आवासीय परियोजना शुरू करने जा रही है। हालांकि  इस परियोजना के तहत कितने फ्लैट बनाये जाएंगे,  इस बारे मे कंपनी ने नहीं बताया है साथ ही इसके विकास पर कितनी राशि का निवेश किया जाएगा इस बारे में भी कोई घोषणा नही की है।

ऐतिहासिकता रहेगी बरकरार

कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन फिरोजशाह गोदरेज ने कहा, ‘‘हम ऐतिहासिक आर. के. स्टूडियो की जमीन पर गोदरेज आरकेएस की पेशकश कर उत्साहित हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि इस जमीन की ऐतिहासिकता की मान रखने के लिये ऐसा अद्वितीय निर्माण हो जो यहां के निवासियों को शानदार लाइफस्टाइल की पेशकश करे।’’ दिवंगत राज कपूर ने 1948 में आर. के. स्टूडियो की स्थापना की थी। यहां कपूर परिवार ने दशकों के दौरान कई फिल्मों का निर्माण किया है।

राज कपूर की यादों का आईना

आर. के. स्टूडियो राज कपूर साहब की यादों का आईना है। 1948 में बने इस स्टूडियो ने दर्शकों को ‘बरसात’, ‘आवारा’ और ‘बूट पॉलिश’ जैसी फिल्में दीं। रणधीर कपूर ने इस स्टूडियो के बिक्री के वक़्त कहा था कि ये स्टूडियो उनके दिल के काफी करीब था, लेकिन अब इसे चलाना संभव नहीं था। अब इस जगह की नई कहानी गोदरेज लिखेगी।

गोदरेज द्वारा इस 2.20 एकड़ में फैली ज़मीन पर रिहायशी फ्लैट बनाए जाने की योजना सामने आई है। इस ज़मीन को गोदरेज ने कितने रुपये में खरीदा है इस बात का खुलासा नहीं किया गया है।

आग से शुरु आग पे खत्म

साल 2017 में इस स्टूडियो में लगी भीषण आग में कपूर परिवार की इस संपत्ति को भारी नुकसान हुआ। ऋषि कपूर के मुताबिक R K Studio को दोबारा ठीक करवाना संभव नहीं था और ऐसे में इसे बेचे जाने में ही भलाई थी और इसी के साथ  आर. के. स्टूडियो खत्म हो गया। बहुत हैरानी की बात है कि 1948 मे बनी फ़िल्म “आग” इस स्टूडियो की पहली फ़िल्म थी।मतलब फ़िल्म “आग” से शुरु होकर इस स्टूडियो की कहानी आग पे  ही खत्म हो गयी।