Arthgyani
होम > व्यक्तिगत निवेश > क्या है टर्म इंश्योरेंस

विज्ञापनों के आधार पर न करें इंश्योरेंस प्‍लान का चुनाव

टर्म इंश्योरेंस प्‍लान से जुडी सभी शर्तों को समझें

टीवी से अखबारों तक बीमा के अनेकों भ्रामक विज्ञापन आप सभी ने देखे या पढ़े होंगे|कुछ ऐसे विज्ञापन जो महज ५०० या ६०० की छोटी निवेश राशि में 1 करोड़ का बीमा देने का दावा करते हैं ग्राहकों को आकर्षक लगते हैं| ध्यान रहे कई शर्तों के साथ लागू होने वाली पालिसी का पूरा सच इन विज्ञापनों में नहीं बताया जाता|बतौर ग्राहक आपको टर्म इंश्योरेंस प्‍लान या जीवन बीमा खरीदने से पहले इससे जुडी सभी शर्तों को समझना चाहिए|विज्ञापन की जानकारी के आधार पर  टर्म इंश्योरेंस लेने का फैसला आपको धोखा भी दे सकता है।

क्या है टर्म इंश्योरेंस:

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा अनुबंध है जिसके अनुसार यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी के परिवार  (पॉलिसी धारक द्वारा नामित परिवार का सदस्य जिसे धारक की मृत्यु के उपरांत समस्त पॉलिसी लाभ प्रदान किए जाते हैं) को एकमुश्त रकम का भुगतान किया जाता है। इस बीमा पॉलिसी को टर्म इंश्योरेंस इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यह धारक के जीवन को एक निश्चित अवधि (टर्म) के लिए सुरक्षित करता है।यदि धारक पॉलिसी अवधि समाप्त हो जाने पर सकुशल बचा रहता है तो टर्म प्लान उसे कोई भी परिपक्वता-मूल्य प्रदान नहीं करता है। यही कारण है की टर्म बीमा इतने सस्ते होते हैं ।

आपको टर्म इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए?

आपातकालीन एवं दुर्भाग्यशाली परिस्थितियां जैसे परिवार में कमानेवाले व्यक्ति की मृत्यु बाकी परिवार को आर्थिक रूप से पिछड़ा बना सकती हैं।टर्म बीमा लेकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं की आपके बाद भी आपके परिवार को आर्थिक सहायता मिलती रहे ताकि।कम कीमत में निश्चित अवधि के लिए पॉलिसी होल्‍डर के परिजनों को वित्‍तीय सुरक्षा मुहैया कराने का सबसे अच्छा विकल्प है टर्म इंश्योरेंस|इसे सबसे बेहतर जीवन बीमा उत्‍पाद माना जाता है। यह पॉलिसी होल्‍डर के परिजनों को वित्‍तीय सुरक्षा मुहैया कराती है। परिजनों को मिलने वाली राशि इस बात पर निर्भर करती है कि टर्म इंश्योरेंस का कवर कितने का था? जैसे 25 लाख, 50 लाख या 1 करोड़। कई सरकारी बीमा कंपनियां और निजी क्षेत्र की कंपनियां टर्म इंश्योरेंस प्‍लान की पेशकश करती हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्‍लान खरीदने से पहले जानें सम एश्‍योर्ड:

आपको टर्म इंश्योरेंस प्‍लान खरीदने में सबसे पहले यह सम एश्‍योर्ड जानना चाहिए। इसे डे‍थ बेनेफिट भी कहते हैं। पॉलिसी होल्‍डर की मौत होने पर बीमा कंपनी सम एश्‍योर्ड की राशि परिजनों को देती है। अगर ये 50 लाख रुपए है तो पॉलिसी होल्‍डर की मौत होने पर बीमा कंपनी नॉमिनी को 50 लाख रुपए देगी।टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का सम एश्‍योर्ड मौजूदा सालान इनकम का 10 से 20 गुना तक होना चाहिए।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले ध्यान रखें:

  1. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की आयु|अर्थात,आप कितने समय के लिए पॉलिसी ले रहे हैं। इसे पॉलिसी की अवधि कहते हैं। अगर टर्म प्‍लान कम उम्र में खरीदा जाए और लंबे समय के लिए हो तो बेहतर रहता है।
  2. कोई भी प्‍लान खरीदने से पहले तमाम बीमा कंपनियों के प्‍लान का प्रीमियम देखना चाहिए और इनकी तुलना जरूर करनी चाहिए।
  3. टर्म प्लान वित्तीय सुरक्षा देता है|अतः कम प्रीमियम के साथ साथ पॉलिसी के तमाम फीचर पर भी गौर करना चाहिए|
  4. टर्म या लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले यह भी ध्‍यान देना चाहिए कि पॉलिसी में कौन सा कवर नहीं है? जैसे पॉलिसी लेने के एक साल के अंदर कस्‍टमर आत्‍महत्‍या करता है तो क्‍लेम मिलेगा या नहीं?
  5. इसके अतिरिक्त  सेक्‍शन 45 के तहत इनकांटेंस्टिबिलिटी क्‍लाज पर भी ध्यान जरूर देना चाहिए| यह क्‍लाज दिए गए गलत तथ्‍य के आधार पर जीवन बीमा पॉलिसी के पहले दो साल में क्‍लेम देने से मना कर सकती है|
  6. ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदते समय सबसे पहले ऑनलाइन टर्म बीमा कैल्कुलेटर पर अपनी मनचाही बीमित राशि और अवधि के अनुसार प्रीमियम का आंकलन कर लें।
  7. टर्म प्लान के लिए आदर्श लाभ राशि आपकी वार्षिक आय से 10 से 15गुणा होती है|
टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में अतिरिक्त लाभ के लिए राइडर चुनें

अपने बेस कवर पर अतिरिक्त लाभ पाने के लिए आप राइडर का चुनाव कर सकते हैं। ऐसा करने से आप विकलांगता अथवा गंभीर बीमारी जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में अपनी आर्थिक सुरक्षा में इजाफ़ा कर सकते हैं। हालांकि इन ऐच्छिक सुविधाओं के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

टर्म प्लान के अंतर्गत आप निम्नलिखित राइडरों में से चुन सकते हैं:

* क्रिटिकल इलनेस कवर (critical illness cover) जो आपको 40 गंभीर बीमारियों से सुरक्षित करता है।

* दुर्घटना में मृत्यु और विकलांगता लाभ (Accidental death and disability benefit)।

* गंभीर बीमारियों के होने की स्थिति में प्रीमियम में छूट (Premium waiver benefit)।