Arthgyani
होम > न्यूज > देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को मुनाफा

देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को मुनाफा

8,118 करोड़  रूपये का रहा फायदा

देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजो की घोषणा कर दी है। इस तिमाही मे कंपनी को अच्छा मुनाफा हुआ है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के बजाये अब की बार मुनाफा अच्छा हुआ है।  कंपनी का इस तिमाही का शुद्ध मुनाफा 0.20% रहा जो की बढ़कर 8,118 करोड़  रूपये रहा है।

पिछले साल के वित् वर्ष की समान तिमाही की बात करें तो कंपनी का मुनाफा 8,105 करोड़ रुपए था।  ईटी नाऊ के विश्लेषकों की बात करें तो उन्होंने दिसम्बर तिमाही का मुनाफा 8,189 करोड़ रुपये की उम्मीद रखी थी क्योँ की सितम्बर तिमाही मे कंपनी का मुनाफा 1.8 प्रतिशत बढ़कर 8,042 करोड़ रुपये था। कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 25% और नेट मार्जिन 20.4% रहा।

कंपनी को अंतरिम लाभांश

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को हर तिमाही मे कुछ न कुछ लाभ मिलता ही रहता है। ये कंपनी साल दर साल कुछ न कुछ मुनाफा कमा ही लेती है। दिसंबर तिमाही में कंपनी की आमदनी 6.7 फीसदी बढ़कर 39,854 करोड़ रुपये रही, जो पिछले साल की समान तिमाही में 37,338 करोड़ रुपये रही थी।

कंपनी के सीईओ एवं एमडी राजेश गोपीनाथन ने कहा, ‘हमने साल की पहली छमाही का सेक्टोरल ट्रेंड्स तीसरी तिमाही में भी बरकरार देखा। तीसरी तिमाही में हमारा भारी-भरकम ऑर्डर बुक कंपनियों के विभिन्न हितधारकों की कारोबारी जरूरतें पूरी करने के लिए इनोवेटिव टेक्नॉलजी सॉल्यूशंस देने की हमारी क्षमता को दर्शाता है।’कंपनी ने अपने शेयरधारकों को प्रति शेयर पांच रुपये का तीसरा अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को तीसरा अंतरिम लाभांश का भुगतान 31 जनवरी, 2020 को किया जाएगा।