Arthgyani
होम > बजट 2020 > उद्यमिता हमेशा से भारत की ताकत रही है: निर्मला सीतारमण

उद्यमिता हमेशा से भारत की ताकत रही है: निर्मला सीतारमण

कपड़ा क्षेत्र में भारत को अग्रणी बनाने के लिए 1480 करोड़ रूपये

उद्यमशीलता हमेशा से भारत की ताकत रही है|हमारे युवा एवं युवतियां अपने उद्यमशीलता कौशल के साथ भारत के विकास में योगदान करते रहे हैं। हम हमारे युवाओं के ज्ञान, कौशल और जोखिम लेने की उनकी क्षमता को मानते हैं। वे रोजगार की तलाश करने वाले ही नहीं हैं, बल्कि अब वे रोजगार सृजन करने वाले बन गए हैं।ये बातें केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहीं|वे संसद में वित्‍त वर्ष 2020-21 का केन्‍द्रीय बजट पेश कर रही थी|

निवेश क्लियरेंस प्रकोष्‍ठ स्‍थापित होगा:

वित्‍त मंत्री ने कहा कि युवा उद्यमियों को अंतिम छोर तक सुविधा एवं सहायता मुहैया कराने के लिए एक निवेश क्लियरेंस प्रकोष्‍ठ स्‍थापित किया जाएगा|सरकार उद्यमियों की बाधाओं को दूर करने का प्रयास करेगी| उन्‍होंने पीपीपी मॉडल के तहत राज्‍यों के सहयोग से पांच नई स्‍मार्ट सिटी विकसित करने का भी प्रस्‍ताव दिया। शहरों का चयन उपरोक्‍त सिद्धांतों के लिए बेहतरीन विकल्‍पों के आधार पर किया जाएगा।

इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण उद्योग में रोजगार की संभावना:

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण उद्योग काफी प्रतिस्‍पर्धी है|इसमें  रोजगार सृजन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं।भारत के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्‍साहित करने और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मूल्‍य श्रृंखला में बड़े निवेश आकर्षित करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने मोबाइल फोन, इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण और सेमी-कंडक्‍टर पैकेजिंग के विनिर्माण को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक योजना की घोषणा की। उन्‍होंने तकनिकी कपड़ा क्षेत्र में भारत को अग्रणी बनाने के लिए एक राष्‍ट्रीय तकनिकी कपड़ा मिशन शुरू करने का प्रस्‍ताव दिया।इसकी कार्यान्‍वयन अवधि 2020-21 से 2023-24 तक चार वर्षों की होगी और इसका अनुमानित व्‍यय 1480 करोड़ रुपए होगा।