Arthgyani
होम > न्यूज > एटीएम के जरिए करवा सकते हैं अब पैसा जमा

एटीएम के जरिए करवा सकते हैं अब पैसा जमा

एटीएम मे होंगे पैसे जमा

बहुत जल्द आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक के एटीएम के जरिए खाते में रुपया जमा कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने नया फीचर डवलप किया है। अब एनपीसीआई बैंकों पर नए फीचर को शुरू करने पर जोर दे रहा है।

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से एक से दूसरे बैंक में पेमेंट करने की सुविधा के बाद अब एनपीसीआई रुपया जमा करने की सुविधा शुरू करना चाह रहा है। इसके लिए एनपीसीआई  ने नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस ) तैयार कराया है। इस स्विच को इंस्टिट्यूट फॉर डवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (आईडीआरबीटी) ने तैयार किया है। इस स्विच के जरिए अंतरबैंकिंग डिपॉजिट सिस्टम शुरू करने से बैंकिंग सेक्टर के लिए करेंसी संभालने की लागत घटेगी।

बैंकों को एनएफएस से जुड़ने की सलाह

एक प्राइवेट बैंकर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि एनपीसीआई ने सभी सरकारी और बड़े प्राइवेट बैंकों से एनएफएस (नेशनल फाइनेंसियल स्विच) से जुड़ने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट नेटवर्क पर फिलहाल 14 बैंक लाइव हैं। एनपीसीआई का अनुमान है कि यदि बैंक इस स्विच को अपनाते हैं तो बड़े बैंकों के करीब 30 हजार एटीएम को तुरंत इंटरऑपरेबल डिपॉजिट मशीन को अपग्रेड किया जा सकता है।

इसके अलावा एटीएम के जरिए कैश डिपॉजिट की सुविधा शुरू करने से एटीएम में कैश डालने की लागत भी घटेगी। इसका कारण यह है कि एटीएम में डिपॉजिट की गई राशि का इस्तेमाल विड्रॉल के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।