Arthgyani
होम > बाजार > आई पी ओ (IPO) > एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लेकर आ रहे हैं आईपीओ

एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लेकर आ रहे हैं आईपीओ

इस आईपीओ से एक हजार करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने का लक्ष्य।

नये साल में भी कई बड़ी कंपनियां अपने आईपीओ बाजार में उतारने की तैयारी में है। इनमे से एक हैं एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स। एक हजार करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने के लक्ष्य को लिए एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स अपने आईपीओ पेश करने का मन बना चुकी है। इसके लिए कंपनी ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष मसौदा दस्तावेज दायर किया है। इस आईपीओ में 400 करोड़ रुपये तक के नये इश्यू तथा 600 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश शामिल होगी।

एक नज़र में

  • एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स अपने आईपीओ पेश करने जा रही है।
  • कंपनी ने सेबी के समक्ष मसौदा दस्तावेज दायर किया है।
  • कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध कराने का प्रस्ताव।
  • एक हजार करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने के लक्ष्य।
  • इस राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने तथा सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने के लिये होगा।

एक्सिस कैपिटल, जे एम फाइनेंशियल और आई सी आई सी आई सिक्योरिटीज को इस आईपीओ का प्रबंधक नियुक्त किया जायेगा। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध कराने का प्रस्ताव है।

सेबी में एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स द्वारा प्रस्तुत किये गए दस्तावेज के अनुसार, प्रवर्तकों की हिस्सेदारी बिक्री से 125.4 करोड़ रुपये, एपीजे प्राइवेट लिमिटेड के शेयरों की बिक्री से 354.9 करोड़ रुपये, एपीजे हाउस प्राइवेट लिमिटेड के शेयरों से 84.7 करोड़ रुपये और निवेशकों की हिस्सेदारी से 34.9 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी इस राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने तथा सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने के लिये करेगी।

निवेशकों ने बीते साल 2019 में भी आईपीओ से जबरदस्त कमाई की थी जो इस साल भी बरकरार रहने की पूरी उम्मीद है। बीते साल उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, आईआरसीटीसी समेत 1 दर्जन से अधिक आईपीओ बाजार में लॉन्च हुए थे और ज्यादातर आईपीओ ने एक दिन में निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा दिया था।