Arthgyani
होम > न्यूज > ऑटो एक्सपो 2020 में शिरकत करें 7 फ़रवरी से 12 फ़रवरी

ऑटो एक्सपो 2020 में शिरकत करें 7 फ़रवरी से 12 फ़रवरी

ऑटो एक्सपो 2020 में देसी-विदेशी कई कंपनियां ऑटो टेक्नोलॉजी के साथ नए व्हीइकल को लॉन्च करेंगी।

ऑटो एक्सपो 2020 जल्द ही शुरू होने जा रहा है।  6 दिन तक चलने वाले इस शो की शुरुआत 7 फरवरी को होगी।  गाड़ियों के शौक़ीन या इस क्षेत्र में अध्धयन करने वालो के लिए ये एक बहुत ही आकर्षक मेला है।  “द मोटर शो”  नाम के इस ऑटो एक्सपो 2020 में देसी-विदेशी कई कंपनियां ऑटो टेक्नोलॉजी के साथ नए व्हीइकल को लॉन्च करेंगी।

देश के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो 2020 असल में दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है।  प्रथम भाग “द मोटर शो”  ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होने जा रहा है जो 7 फ़रवरी से 12 फरवरी तक चलेगा। वहीँ शो का दूसरा हिस्सा “कम्पोनेंट्स शो” का है जो 6 फ़रवरी से 9 फ़रवरी तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित होगा।  विदित हो कि हर बार ऑटो एक्सपो ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में ही आयोजित होता है। इससे पहले ऑटो एक्सपो साल 2018 और साल 2016 का भी आयोजन यहीं हुआ था।

समाचार एजेंसी से ली गयी ख़बरों के अनुसार एसआइएएम (SIAM -The Society of Indian Automobile Manufacturer)  ट्रेड फेयर ग्रुप के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि अनेक चुनौतियों के बाद भी ऑटो उद्योग को इस ऑटो शो से काफी उम्मीदें है। उन्होंने बताया कि ऑटो एक्‍सपो में नए वाहनों के प्रदर्शन के अलावा, अनेक कैटेगरी के लगभग 70 नए उत्‍पादों को लॉन्‍च किया जायेगा ।

ऑटो एक्सपो 2020 के मुख्य सन्दर्भ

  • पहला हिस्सा ‘द मोटर शो’ 7 से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा।
  • दूसरा हिस्सा “कम्पोनेंट्स शो” 6 से 9 फरवरी तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में होगा।
  • इसमें लगभग 70 नए उत्‍पादों को लॉन्‍च किये जाने की संभावना है।
  • Tata H2X, Skoda SUV और नेक्स जनरेशन हुंडई क्रेटा जैसी कारें सबके आकर्षण का केंद्र होंगी। 
  • इस शो में शिरकत करने के लिए टिकट 2750 रुपए में बुक माई शो से खरीद सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से ऑटो इंडस्ट्री बदहाली से गुज़र रही है। हर महीनें ऑटो कंपनियों को सेल्स में घाटा हो रहा है। इसलिए इस बार अंदाज़ा लगाना मुश्किल है कि कौन-कौन सी कंपनियां इस ऑटो एक्सपो में हिस्सा लेने वाली हैं। विशेषज्ञों का अंदाज़ा है कि कई कार और टू-व्हीलर्स कंपनियां ऑटो एक्सपो में शामिल ही नहीं होंगी। इस ऑटो एक्सपो में किआ, वोक्सवैगन, स्कोडा, मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, और  टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों के हिस्सा लेने के पूरी संभावना है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata H2X, Skoda की SUV और नेक्स जनरेशन हुंडई क्रेटा जैसी कारें सबके आकर्षण का केंद्र होंगी। 

अगर आप भी इस शो में शिरकत करना चाहते हैं तो इसके लिए टिकट बुक माई शो से खरीद सकते हैं।  टिकट की कीमत 2750 रुपए है और बुक माई शो अपने यूजर को 75 रुपए तक का कैशबैक का लुभावना ऑफर भी दे रही है।