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सभी को पछाड़ कर रिलायंस जियो बना इंडिया का NO.1

TRAI के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार नवंबर महीने में मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे ज्यादा उपभोक्ता वाली कंपनी बन गई है

मात्र तीन साल में रिलायंस जियो ने वो मुकाम हासिल कर लिया, जिसके लिए सालों से भारतीय टेलिकॉम कंपनियां जद्दोजहद कर रही हैं| भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अपने ताज़ा आंकड़े जारी किए हैं, जिसमे सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ jio भारत की NO.1 टेलिकॉम कंपनी बन गई है| TRAI के द्वारा नवंबर 2019 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दूसरे स्थान पर एयरटेल और तीसरे पर वोडाफोन आइडिया आ गई है|

VODA-IDEA को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

TRAI की रिपोर्ट से ज्ञात होता है की नवंबर अवधि के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान वोडाफोन को हुआ है| जबकि इसी दौरान एयरटेल को हुए नुकसान की भरपाई उसने वायरलेस कैटेगिरी के द्वारा करने का प्रयास किया| अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2019 में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 32.04 फीसदी हो गए हैं| वहीं भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 28.35 फीसदी और वोडाफोन आइडिया की केवल 29.12 फीसदी रह गई है|

नवंबर में वोडाफोन को अक्तूबर के मुकाबले 3.64 करोड़ वायरलेस ग्राहकों का नुकसान हुआ, जिससे इसके मार्केट शेयर में 9.7 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा| वहीं उस दौरान भारती एयरटेल ने वायरलाइन कैटेगिरी में 7,793 नए ग्राहकों को जोड़ा था| ज्ञात हो कि अक्तूबर 2019 में कंपनी को 8830 करोड़ ग्राहकों का नुकसान हुआ था। जबकि उसी वक्त वायरलेस कैटेगिरी में एयरटेल कंपनी ने 16 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा था|

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से जिओ को हुआ फायदा

रिलायंस जियों ने नवंबर महीनें में 56 लाख वायरलेस कैटेगिरी में नए ग्राहकों को अपने साथ में जोड़ा था| वायरलाइन कैटेगिरी में कंपनी की हिस्सेदारी 56.07 फीसदी से ज्यादा है| नवंबर महीने के अंत में कुल 117 मोबाइल ग्राहकों की संख्या 117 करोड़ थी| इस दौरान कुल 48.8 लाख मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन प्राप्त हुए थे|

BSNL पर कायम है लोगों का भरोसा

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर 2019 तक इन दो महीनों में जियो की बल्ले-बल्ले रही है, क्योंकि इस दौरान 69,83,146 लोग जियो से जुड़े, जबकि इसी दौरान 23,84,610 लोगों ने एयरटेल के साथ छोड़ दिया| इसी कड़ी में सबसे ज्यादा नुकसान 25,76,726 लोगों ने वोडाफोन-आइडिया को बाय-बाय कहा| आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि BSNL पर लोगों को भरोसा अभी भी कायम है या यूं ख सकते हैं कि बढ़ रहा है| क्योंकि इन दो महीनों में 73,7,928 लोग BSNL से जुड़े हैं|

jio का NO.1 बनने का सफरनामा 

विदित हो कि जियो ने तीन साल पहले फ्री कॉलिंग और इन्टरनेट से अपने कंपनी की शुरुआत करके एक तरह से भारत के टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचा दी थी| शुरुआत में बाकी टेलिकॉम कंपनियां जो उस समय काफी महंगे टैरिफ की कॉलिंग और इंटरनेट प्रदान कर रही थी ने हरसंभव कोशिश की, पर मुकेश अंबानी के वैक्तित्व और प्रभाव के आगे उन्हें नतमस्तक होना ही पड़ा| धीरे-धीरे लगभग सभी कंपनियों ने कॉलिंग और इन्टरनेट डाटा के दामों में कटौती की, मगर तब तक जिओ अपने फ्री कॉलिंग और नेट के द्वारा भारत के मोबाइल उपयोगकर्ख्याताओं के बीच गुडविल बना चूका था और अंततः नवंबर 2019 के आंकड़ों में वह भारत का NO.1 टेलिकॉम कंपनी बन कर उभरा|