Arthgyani
होम > न्यूज > व्यापार समाचार > जॉब्स में बढ़ोतरी, लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बड़े पैमाने पर होगी बहाली

जॉब्स में बढ़ोतरी, लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बड़े पैमाने पर होगी बहाली

इस साल में लगभग 20 से 25 प्रतिशत जॉब्स बढ़ने की संभावना।

इस साल में जॉब्स के साधन बढ़ने वाले हैं। लॉजिस्टिक्स सेक्टर की कंपनियां इस साल बड़े स्तर पर बहाली करने वाली हैं। नई फंडिंग मिलने के बाद उनकी अलग-अलग शहरों में विस्तार करने की योजना है। लिहाजा उन्हें अधिक एमप्लोयेज़ की ज़रूरत होगी।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार होने, सरकारी नीतियों से बढ़ावा मिलने और तकनीकी विकास होने से इस साल लॉजिस्टिक्स सेक्टर की जॉब ग्रोथ में बड़ी भूमिका रहेगी। ऑफ सीजन में 15,000-18,000 रुपये और पीक सीजन में 25,000-30,000 रुपये तक की मंथली सैलरी दी जा सकती हैं।

इकॉनोमिक टाइम्स के अनुसार क्वेस और पीपलस्ट्रॉन्ग जैसी रिक्रूटमेंट फर्मों का अनुमान है कि सॉर्टिंग और पैकेजिंग सेंटर, मिडल, लास्ट-माइल डिलिवरी की जॉब्स में 20-25 पर्सेंट इजाफा हो सकता है। पीपलस्ट्रॉन्ग का अनुमान है कि लॉजिस्टिक्स आउटसोर्सिंग बिजनस,  खास तौर पर ई-कॉमर्स कंपनियों में 10 लाख नई नौकरियां बनेंगी। पीपलस्ट्रॉन्ग के रिक्रूटमेंट सॉल्यूशंस बिजनस टैग्ड के चीफ बिजनस ऑफिसर देवाशीष शर्मा ने बताया कि इस साल टेक्नॉलजी, ऐंनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में हायरिंग बढ़ेगी।  वहीँ क्वेस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (इंडिया) गुरुप्रसाद श्रीनिवासन ने बताया, ‘यह सेक्टर अब तक मुख्य रूप से अनऑर्गनाइज्ड रहा है। हालांकि, 2020 में अधिक कंसॉलिडेशन होने और टियर-2 और टियर-3 शहरों में विस्तार होने की उम्मीद है। इसके चलते हायरिंग में बढ़त होगी।’

एक नज़र

  • लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप्स में बढ़ेंगी नौकरियां।
  • 2022 तक इस सेक्टर में 1.4 करोड़ लोग काम करेंगे।
  • इंफ्रा सुधार से स्थिति बेहतर होगी।
  • ई-कॉमर्स में पैदा होगी 10 लाख नौकरी।
  • फ्लिपकार्ट ने शैडोफैक्स में 6 करोड़ डॉलर निवेश किया।

इनके अलावा फ्लीट और वेयरहाउस मैनेजर्स, लोडिंग सुपरवाइजर्स और सीफेयरर्स की भी मांग बढ़ने वाली है। कंपनियों की हायरिंग प्रक्रिया में मदद करने वाली फर्म टीमलीज की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉजिस्टिक्स सेक्टर की कुल एंप्लॉयमेंट 2022 में बढ़कर 1.4 करोड़ के लगभग पहुंच सकती है। यह संख्या 2018 में 1.1 करोड़ के करीब थी। रिपोर्ट के अनुसार, वेयरहाउसिंग सेगमेंट में 1,20,000 नए रोजगार होंगे।

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने पिछले महीने लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप शैडोफैक्स में छह करोड़ डॉलर निवेश किए थे। स्टार्टअप इसकी मदद से देश के अन्य शहरों और चीन में विस्तार करना चाहती है। वह इसके लिए ऑपरेशन, स्ट्रैटिजी और ग्रोथ की टीमों को बढ़ाने पर जोर दे रही है।

रिक्रूटमेंट फर्म अभी 10 हजार लोगों को लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप्स में नौकरियां दिलवाती है। श्रीनिवासन ने बताया कि इस साल यह संख्या 15 पर्सेंट बढ़ने की उम्मीद है। ऐसा खास तौर पर सॉर्टिंग और पैकेजिंग सेंटर्स और मिडल, लास्ट-माइल डिलीवरी में हायरिंग तेज होने के कारण होगा।