Arthgyani
होम > न्यूज > फेडरल बैंक

तीसरी तिमाही में फेडरल बैंक ने 32 प्रतिशत शुद्ध मुनाफ़ा दर्ज़ किया

बैंक की नेट प्रॉफिट बढ़कर 441 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी।

फेडरल बैंक ने चालू वित्त वर्ष  2020 की तीसरी तिमाही यानि दिसंबर में नेट प्रॉफिट 32 पर्सेंट दर्ज़ की है। बैंक की कुल नेट प्रॉफिट बढ़कर 441 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी। विशेषज्ञों ने फेडरेल बैंक की प्रॉफिट लगभग 384 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद जताई थी। वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में फेडरल बैंक की ब्याज आय 1,154.9 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है जबकि इस तिमाही में बैंक की ब्याज आय 1,169.6 करोड़ रुपये रहने का अनुमान था।

“भाषा” से साझा की गयी ख़बरों के अनुसार फेडरल बैंक के CEO  श्याम श्रीनिवासन ने कहा, ‘माहौल चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमने अपने लक्ष्य को पूरा किया है। बैंक ने लोन में ग्रोथ के साथ ही क्रेडिट क्वॉलिटी में भी सुधार किया है।’

ज्ञात हो कि फेडरल बैंक को रिटेल और स्मॉल बिजनेस लोन में बढ़ोतरी और प्रोविजंस कम रहने से मदद मिली है। पर्सनल लोन, होम लोन, ऑटो लोन और गोल्ड लोन में वृद्धि से बैंक के रिटेल लोन वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 23 पर्सेंट बढ़े हैं। स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (SME) को लोन में 17 पर्सेंट और एग्रीकल्चर लोन में 18 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है। बैंक के होलसेल लोन की ग्रोथ केवल 7 पर्सेंट रही। गौरतलब है कि बैंक को एयर इंडिया से 275 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान मिला है।

बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) दिसंबर में गिरकर 3 पर्सेंट रह गया। यह एक वर्ष पहले 3.14 पर्सेंट था। श्रीनिवासन ने कहा कि मार्च में समाप्त होने वाले पूरे फाइनेंशियल ईयर के लिए नेट इंटरेस्ट मार्जिन 3.08 पर्सेंट हो सकता है।

NPA के आंकड़े

बैंक के दो होम लोन एकाउंट को दिसंबर क्वॉर्टर में नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (NPA) की कैटेगरी में डाला गया, लेकिन इसका प्रोविजन पर अधिक असर नहीं पड़ा क्योंकि बैंक ने इससे पिछले क्वॉर्टर में अतिरिक्त प्रोविजन किया था। दिसंबर में बैंक के प्रोविजन घटकर 161 करोड़ रुपये रह गए, जो एक वर्ष पहले की अवधि में 190 करोड़ रुपये थे।

सितंबर क्वॉर्टर में प्रोविजन 252 करोड़ रुपये के थे। फेडरल बैंक का ग्रॉस NPA लोन बुक का 2.99 पर्सेंट रहा। एक वर्ष पहले यह 3.14 पर्सेंट और सितंबर क्वॉर्टर में 3.07 पर्सेंट था। जबकि सितंबर क्वॉर्टर में अतिरिक्त प्रोविजन करने से बैंक की क्रेडिट कॉस्ट लोन बुक के 0.70 पर्सेंट पर रही, जो मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत में 0.65 पर्सेंट थी।