Arthgyani
होम > न्यूज > 5 ट्रिलियन डॉलर

देश के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने की शुरुआत – वित्त मंत्री

बजट 2020 में देश को 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

बजट 2020 में देश को 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने इसके लिये बजट में उपभोग बढ़ाने की जमीन तैयार करने के साथ-साथ ढांचागत सुविधाओं के विकास में सरकारी निवेश की सुनिश्चित व्यवस्था की है। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी प्रणाली में दरों में भी स्थायित्व लाना होगा और इसके लिए हर तीन महीने के बजाय साल में केवल एक बार संशोधन किया जाना चाहिए।

बुनियादी संरचना में निवेश 

समाचार एजेंसी से प्राप्त ख़बरों के अनुसार श्रीमती रमण ने कहा “मुझे लगता है कि हमने उपभोग बढ़ाने तथा पूंजीगत खर्च सुनिश्चित करने की आधारशिला रख दी है। सरकार का निवेश बुनियादी संरचना के निर्माण में लगेगा, जिसका अल्पावधि और दीर्घावधि दोनों में असर होगा।” उन्होंने कहा, ‘‘ग्रामीण क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करने के लिये बजट में 16 सूत्रीय कार्ययोजना की घोषणा की गयी है। अत: मेरा अनुमान है कि ये कदम देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर आगे ले जाएंगे।’’

किसको क्या मिला

कोलकाता के उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, विशेषज्ञों ने जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से सवाल किया कि बजट में पश्चिम बंगाल को क्या मिला, तो इसका कोई सीधा सा जबाव वित्त मंत्री नही दे पायीं। उन्होंने कहा ‘‘मैं नहीं जानती हूं कि किसको क्या मिला के सवाल का किस तरह से जवाब दूं। मैं वृहद आर्थिक स्थिरता और देश में संपत्ति सृजन के दृष्टिकोण से देख रही हूं। कर की घटी दरों से लोगों के हाथों में अधिक पैसा पहुंच रहा है।’’ उन्होंने कहा कि बजट में जिन परियोजनाओं को लेकर घोषणाएं की गयी हैं, वे परियोजनाएं विभिन्न राज्यों में चल रही हैं।

विदित हो कि कल रविवार दिनांक 9 फ़रवरी को केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण कोलकाता के दौरे पर थी। वह एक फरवरी को संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट 2020-21 में की गई घोषणाओं और विभिन्न प्रावधानों पर कोलकाता के उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, व्यापार संगठनों व टैक्स पेशवरों के साथ चर्चा करने पहुंची थी।