Arthgyani
होम > न्यूज > बजट 2020: आम बजट मे व्यक्तिगत आयकर मे छूट मिलने की संभावना

बजट 2020: आम बजट मे व्यक्तिगत आयकर मे छूट मिलने की संभावना

आयकर मे कटौती की संभावाना

कॉरपोरेट टैक्स को पिछली बार अच्छी खासी छूट मिली थी। अब की बार सबकी निगाहें आगामी आम बजट में Individual Income Tax में मिलने वाली संभावित छूट पर है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत के खजाने के हाल को देखते हुए Income Tax मे कितनी छूट करेंगी , इस बात का खुलासा बजट आने के बाद यानि 1 फरवरी को होगा। लेकिन जानकारों का कहना है कि ऐसे आयकर मे छूट मिलना मुश्किल है।  सरकार इसके अलावा आयकर मे छूट अन्य माध्यमो द्वारा दे सकती है।  बीमा क्षेत्र में निवेश पर मिलने वाली आयकर छूट एक बड़ा विकल्प हो सकती है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने के लिए सरकार व्यक्तिगत आयकर की छूट में बढ़ावा दे सकती है। एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के एमडी व सीईओ विनीत अरोड़ा का कहना हैं कि ये प्लान न केवल सस्ते ही नहीं, बल्कि ग्राहकों के लिए बहुत फायदेमंद भी हैं। सरकार को ऐसे प्लान में निवेश करने पर 25,000 रुपये की ज्यादा छूट करनी चाहिए। लोगों में बीमा निवेश मे दिलचस्पी बढ़ाने के लिए बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) भी लगातार टर्म बीमा प्लान को प्रोत्साहित कर रहा है। अभी बीमा में डेढ़ लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत व्यक्तिगत आयकर पर छूट का प्रावधान है।

रिटायरमेंट बेनिफिट का प्लान

सरकार के पास रिटायरमेंट बेनिफिट को भी टैक्स फ्री बनाने का विकल्प है। इसी तरह कॉरपोरेट टैक्स में हुई कटौती के दायरे से बाहर रह गए सभी छोटे उद्यमियों को सरकार व्यक्तिगत आयकर में कुछ राहत दे सकती है। यह राहत उनकी तरफ से किए गए निवेश पर भी आधारित हो सकती है। ब्रिकवर्क रेटिंग के मुताबिक सरकार के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती अर्थव्यवस्था में मांग सृजित करने की है।

लेकिन ऐसा करने में उसके सामने राजकोषीय संतुलन की चुनौती भी है। इसलिए आवश्यकता इस बात की है कि फिलहाल मांग सृजित करने का फोकस केवल उन्हीं क्षेत्रों पर हो जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। एजेंसी के मुताबिक इनमें इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑटोमोबाइल, पावर, टेलीकॉम, स्टील और रियल एस्टेट प्रमुख हैं। अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने और रोजगार सृजन में इन सभी क्षेत्रों की अहम भूमिका रहती है।