Arthgyani
होम > न्यूज > निवेशक ध्यान दें: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड-8

निवेशक ध्यान दें: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड-8

ऑनलाइन भुगतान पर प्रतिग्राम 50 रूपये की छूट

अगर आप एक निवेशक हैं और सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है|अगले सप्ताह से शुरू हो रही सरकारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश आपके लिए एक अच्छा मौका है। तनावपूर्ण वैश्विक परिस्थितियों में निवेशक हमेशा सोने में निवेश को वरीयता देते हैं|सोना भारतीय निवेशकों के दृष्टिकोण से एक पारम्परिक निवेश माध्यम है| ऐसे में ये सरकारी निवेश योजना आपके लिए बेहतरीन निवेश विकल्प हो सकती है|

सॉवरेन गोल्ड बांड 2019-20:

सोने में निवेश को वरीयता देने वाले निवेशकों को अगले सप्ताह फिर से मिलने जा रहा है निवेश का मौका|बता दें कि वित्त मंत्रालय ने सॉवरेन गोल्ड बांड 2019-20 (सीरीज-8) की घोषणा कर दी है।निवेशक 13 जनवरी से 17 जनवरी तक गोल्ड बांड में निवेश कर सकते हैं।इन्वेस्टमेंट विंडो आगामी सोमवार से शुक्रवार तक खुला रहेगा।

ये है कीमत:

निवेश अवधि में गोल्ड बांड का मूल्य 4,016 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है। निवेश आवेदन का सेटलमेंट 21 जनवरी 2020 को हो जाएगा।जिसके बाद निवेशकों को इस दिन बांड मिल जाएगा। आरबीआई(RBI) ने भी इस आशय से एक अधिसूचना जारी करके निवेशकों को जानकारी दी है। सरकार ने गोल्ड बांड के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन और भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। यानी एक भरी (10 ग्राम) सोने के बांड पर निवेशकों को 500 रुपये की बचत हो सकती है।बता दें छूट के बाद गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस प्रति ग्राम गोल्ड के लिए 3,966 रुपये हो जाएगा।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड दरअसल निवेशकों को सोने में पैसा निवेश करने का मौका देता है|इस योजना में निवेशक को सोना रखने की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, इसकी कीमत इस बुलियन के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। बॉन्ड की पूर्णता के बाद इसे नकदी में भुनाया भी जा सकता है।