Arthgyani
होम > न्यूज > सरकार ने विदेशो से किया प्याज का आयात, कीमतों मे आई कमी

सरकार ने विदेशो से किया प्याज का आयात, कीमतों मे आई कमी

तुर्की और अफगानिस्तान जैसे देशों से किया प्याज का आयात

सरकार ने प्याज की सप्लाई बढ़ा कर इसकी कीमतों पर रोक लगाने के लिए अब तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है। सरकार और निजी आयातकों के कदमों से देश में प्याज की कीमतों में कुछ नरमी आई है। पिछले दो महीनों से प्याज 100 रुपये किलो के दायरे में था पर अब प्याज और नई खरीफ की फसल की आवक से प्याज का बाजार नरम होने लगा है।

उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा हमने तुर्की और अफगानिस्तान जैसे देशों से अभी तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है। सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी के माध्यम से प्याज का आयात कर रही है और निजी आयातकों को भी सुविधा दे रही है।

प्याज के आयात से भाव हुए कम

उन्होंने बताया कि दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल को पहले ही 1,000 टन आयातित प्याज दिया जा चुका है। इस महीने के अंत तक और 36,000 टन विदेशी प्याज की खेप पहुंचने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि इससे कीमतों का दबाव कम करने में मदद मिलेगी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में प्याज का भाव मंगलवार को 70 रुपये किलो था। गत 19 दिसंबर को यह 118 रुपये किलो पर चल रहा था। इसी तरह मुंबई में प्याज की कीमत 120 रुपये से घटकर अब 80 रुपये प्रति किलो पर आ गई है। लखनऊ के खुदरा बाजार में प्याज का भाव गिरकर 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।