Arthgyani
होम > न्यूज > शनिवार को बजट के दिन भी BSE और NSE खुले रहेंगे

शनिवार को बजट के दिन भी BSE और NSE खुले रहेंगे

BSE और NSE खुले रहेंगे छुट्टी के दिन भी

मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। एक फरवरी को शनिवार है। शनिवार होने के बावजूद इस बार 1 फरवरी को शेयर बाजार (BSE और NSE) खुले रहेंगे। उनमें कारोबार होगा। यह पहली बार नहीं होगा, जब बजट के मौके पर घरेलू शेयर बाजार शनिवार को खुला रहने वाले हैं।  इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी 2015 को शनिवार के दिन बजट पेश किया था। उस शनिवार के दिन भी शेयर बाजार खुले रहे थे।

5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना पहला बजट पेश किया था। इस मौके पर शेयर बाजार करीब 1 फीसदी तक फिसला था और अगले दिन इसने दो फीसदी तक का गोता लगाया था। वित्त मंत्री ने अत्यधिक अमीरों पर टैक्स भार बढ़ाने के अलावा कंपनियों में शेयरधारकों की हिस्सेदारी सीमा बदलने का एलान किया था।

इससे पहले 1 फरवरी 2019 को कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा चुनावों से पहले अंतरिम बजट पेश किया था, जिसमें घरेलू शेयर बाजार 0.6 फीसदी चढ़ा था। बीते एक दशक में बजट के मौके पर ऐसा कम ही हुआ है कि घरेलू शेयर बाजारों ने 1 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की हो।

 ब्रोकर के पसंदीदा शेयर

दलाल स्‍ट्रीट को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं शेयरखान को इस बजट में तीन मोर्चों पर राहत की उम्मीद है इसमें खपत को बढ़ाने के लिए पर्सनल टैक्स में कटौती, एमएसएमई सेक्टर को राहत देने के लिए नीतियां और निजी व विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए योजनाएं शामिल हैंब्रोकरेज हाउस ने बजट से पहले एनर्जी सेक्टर से महानगर गैस और पावर ग्रिड में निवेश की सलाह दी है इसने बैंकिंग, वित्त सेवा और बीमा सेक्टर से भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस को भी चुना है

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से अल्ट्राटेक सीमेंट और पीएनसी, केमिकल सेक्टर से सुदर्शन केमिकल्स और एसआरएफ, ऑटो सेक्टर से महिंद्रा एंड महिंद्रा, कंज्यूमर सेक्टर से बाटा इंडिया और मेटल व खनन सेक्टर से जेएसडब्ल्यू स्टील इस ब्रोकरेज हाउस के पसंद बने हैंयस सिक्योरिटीज के अमर अंबानी का मानना है कि आयकर स्लैब में कमी से सरकारी खजाने पर असर कम ही होगा उन्होंने कहा, मांग को बढ़ाने के एलान साल के दौरान किए जा सकते हैं यह सरकार के रेवेन्यू पर निर्भर करने वाला है