Arthgyani
होम > न्यूज > मिल मालिकों की चाहत 2 लाख टन मूंग की हो आयत

मिल मालिकों की चाहत 2 लाख टन मूंग की हो आयत

दाल के बढ़ते भाव से आम आदमी को बड़ी मुश्किल हो रही है।

दाल के भाव आये दिन बढ़ते जा रहे हैं।  बढ़ते भाव को देखते हुए ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है। आम आदमी को बड़ी मुश्किल हो रही है। दाल मिल मालिकों ने केंद्र सरकार से विनती की है की सरकार हमे दो लाख टन दाल के आयत की अनुमति दें। अब की बार बे-मौसम हुई बरसात की वजह से फसलों के खराब होने से ये कमी आई है। दाल के आयात की यह अनुमति चालू वित्त वर्ष के लिए मांगी गयी है। उन्होंने भारी बारिश से दलहनी फसलें खराब होने का हवाला देते हुए अतिरिक्त आयात की अनुमति देने की मांग की है।

सुरेश अग्रवाल  जो ऑल इंडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, ने बताया कि दाल मिल संगठन ने इस मांग को ले कर, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। भारी बारिश से कई राज्यों की फसल खराब हो गई जिसके चलते ये समस्या आई है।

20 प्रतिशत तक बड़े दाल के दाम

फसलों के खराब होने से तथा दाल की बाज़ार मे कमी होने से दाल का भाव पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत तक बढ़ गया है। सरकार अगर आयत की अनुमति देती हैं तो खुदरा ग्राहकों को भी मूंग और मूंग दाल मे आई महंगाई से राहत मिलेगी।पिछले एक महीने में दालों के भाव में काफी वृद्धि हुई है। उड़द धुली दाल 120 रुपये, मूंग धुली दाल 110 रुपये, मूंग छिलका दाल 100 रुपये, मसूर दाल 65 रुपये, और चना दाल 60 रुपये के भाव से बिक रहा है।

दाल के भाव

  • पिछले एक महीने में दालों के भाव में काफी वृद्धि हुई है
  • उड़द धुली दाल 120 रुपये
  • मूंग धुली दाल 110 रुपये
  • मूंग छिलका दाल 100 रुपये
  • मसूर दाल 65 रुपये
  • चना दाल 60 रुपये