Arthgyani
होम > न्यूज > भारत में 10 लाख रोजगार देगा Amazon

भारत में 10 लाख रोजगार देगा Amazon

2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारत में निर्मित सामान का निर्यात

हमें, हमारे कर्मचारियों से अभूतपूर्व योगदान मिला है।हमने हमसे जुड़ने वाले छोटे कारोबारियों की असाधारण रचनात्मकता देखी है और ग्राहकों का अभूतपूर्व सहयोग भी हमें मिला है और अब हम आगे क्या होने वाला है, उसे लेकर रोमांचित हैं।अब हमारी योजना आगामी पांच साल में दस लाख नये रोजगार सृजित की है|ये कहना है ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन का|

जेफ़ बेजोस ने की थी घोषणा:

विदित हो अमेजन के सीईओ जेफ़ बेजोस  ने बुधवार को भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की थी| उनके बयान के बाद वैश्विक ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक नेटवर्क में निवेश करेगी।उसकी योजना इसके माध्यम से अगले पांच साल में देश में दस लाख नए रोजगार सृजित करने की है। Amazon के अनुसार यह रोजगार पिछले छह साल में उसके निवेश से सृजित हुए सात लाख से अधिक रोजगार से अलग होगा।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दोनों सृजित होंगे:

आधिकारिक बयान के अनुसार,अमेजन की योजना 2025 तक भारत में दस लाख नए रोजगार सृजित करने की है। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दोनों शामिल है।इनके अंतर्गत सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, मनोरंजन सामग्री निर्माण, खुदरा, लॉजिस्टिक और विनिर्माण इत्यादि सभी क्षेत्रों में रोजगार सृजित होगा। अमेजन डॉट कॉम भारत में एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश लघु एवं मध्यम उद्योगों को ऑनलाइन लाने में मदद के लिए करेगी| amazon 2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारत में निर्मित सामान के निर्यात को प्रतिबद्ध है। कंपनी के संस्थापक जेफ़ बेजोस ने भी कहा था कि, ‘‘हम अगले पांच साल में देश में दस लाख नए रोजगार सृजित करने के लिए निवेश कर रहे हैं।’’भारत में रोजगार सृजन और कौशल विकास पहलों को प्राथमिकता दी गयी है। इसमें 2022 तक शहरी-ग्रामीण क्षेत्र के 40 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षण देना भी शामिल है।