Arthgyani
होम > व्यक्तिगत निवेश > ये बैंक देंगे सबसे सस्ता पर्सनल लोन

ये बैंक देंगे सबसे सस्ता पर्सनल लोन

पर्सनल लोन जैसे विकल्प तत्काल उपलब्ध होते हैं

जीवन से जुड़ी अपरिहार्य आवश्यकताओं के लिए हमे कई बार अतिरिक्त पैसों की जरूरत होती है|ऐसी परिस्थितियों  में करीबी से कर्ज लेने के बजाय लोग बैंक से लोन लेने को वरीयता देते हैं|आपकी जरूरत के अनुसार लोन के भी अलग अलग विकल्प होते हैं|जिनमें बीमा पॉलिसी और गोल्ड पर लोन एवं पर्सनल लोन जैसे विकल्प तत्काल उपलब्ध होते हैं ।लोन की जरूरत किसी को भी कभी भी पड़ सकती है। अतः लोन से संबंधित जानकारी रखनी आवश्यक है| जिससे कि जरूरत के समय आप तुरंत और कम ब्याज दर पर लोन के विकल्प के बारे में जानते हों। तत्काल जरूरत के समय लोग प्रायः पर्सनल लोन का विकल्प चुनते हैं। आज हम आपको बतायेंगे सबसे कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन देने वाले बैंक के विषय में|

IDBI दे रहा है सस्ता लोन:

जनवरी 2020 की ब्याज दरों को आधार माने तो IDBI बैंक सबसे सस्ता पर्सनल लोन दे रही है । आईडीबीआई बैंक 5 साल के लिए 1 लाख रुपये लोन की राशि पर आपको न्यूनतम 9.65 फीसदी की ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिलेगा। इसकी अधिकतम ब्याज दर 12.40 फीसदी पर मिलेगा। इस ब्याज दर के अनुसार आईडीबीआई बैंक में आपकी ईएमआई 2108 रुपये से लेकर 2245 रुपये तक होगी। जबकि लोन के लिए टैक्स सहित प्रोसेसिंग फी 1 फीसदी होगी।

ऐसे मिलेगा लोन?

पर्सनल लोन लेने से पहले आपको अपनी पात्रता का पता जरूर होना चाहिए|  विभिन्न बैंकों के अलग-अलग नियम होते हैं।सभी नियमों की जानकारी आपको संबंधित बैंकों की वेबसाइट पर मिलेगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है आपकी आय का स्रोत| बैंक आय के स्रोत को देखते हुए लोन उपलब्ध कराते हैं ताकी उनके रिटर्न की संभावना उच्च स्तर पर रहे| अतः लोन के लिए आपसे पास नयी सैलेरी स्लिप या आयकर रिटर्न रसीद आवश्यक है। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना भी एक बड़ी शर्त है| जबकि दस्तावेजों में एडरेस प्रूफ, आधार कार्ड, पासपोर्ट, खास  पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि की जरूरत भी पड़ती है।

ब्याज दर की तुलना जरूर करें:

पर्सनल लोन लेने से पहले ब्याज दरों की तुलना जरूर कर लें क्योंकि पर्सनल लोन में होम लोन और ऑटो लोन सहित दूसरे लोन्स की तुलना में ब्याज दर अधिक होता है। पर्सनल लोन को इंस्टेंट लोन भी कहा जाता है।लेने में आसान ये लोन चुकाने में कठिन लगता है|अतः जब भी पर्सनल लोन लें अन्य बैंक, कंपनियों से इसकी तुलना कर लें।यह देखें कि कौन सा बैंक आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। इसके साथ ही आपको पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न कर्जदाताओं के सीजनल ऑफर्स पर भी नजर रखनी चाहिए।

ये हैं सबसे कम ब्याज दरों पर लोन देने वाले बैंक:

क्रम बैंक का नाम ब्याज दर % में
1. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 10.10-14.20
2. ओरिएंटल बैंक ऑफ़ इंडिया 10.30 -11.80
3. इंडिया बैंक 10.35-14.80
4. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 10.50-16.55
5. इलाहाबाद बैंक 10.65-16.15