Arthgyani
होम > म्यूच्यूअल फंड > इन उपायों से म्यूच्यूअल फंड से कमाएं अच्छा रिटर्न

इन उपायों से म्यूच्यूअल फंड से कमाएं अच्छा रिटर्न

लंबी अवधि ज्यादा मुनाफा

म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने वाले बहुत से निवेशक इसका बहुत कम लाभ उठा पाते हैं। इसका कारण है स्कीम से बार-बार अन्दर बाहर करने की कमी के कारण निवेशक इसका पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं। इसकी पूरी जानकारी हमे एक्सिस म्यूच्यूअल फंड के विश्लेषण से पता चलती है। म्यूच्यूअल फंड मे निवेश करने से पहले निवेशको को इसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए और निवेशको मे स्थिरता होनी चाहिए।

इकॉनोमिक टाइम्स के  रिपोर्ट के अनुसार एक्सिस म्यूच्यूअल फंड ने अलग-अलग श्रेणी के फंड के फायदे और नुकसान  की जानकारी दी। इन फंड मे इक्विटी, हाइब्रिड, और डेट फंड श्रेणी शामिल थी। एक्सिस म्यूच्यूअल फंड ने इसमें लंबे और छोटे टाइम पीरियड वाले फंड की भी जानकारी दी। फंड हाउस ने इस जानकारी को एनालिसिस ऑफ इंडियन इनवेस्टर बिहेवियर एंड इट्स इम्पैक्ट ऑन परफॉर्मेंस’ नाम की रिपोर्ट में प्रकाशित किया है।

शार्ट टर्म के फंड पे ज्यादा ध्यान और देरी से निवेश करना, इन सब के चलते निवेशक लॉन्ग टर्म की जानकारी की तरफ बिना ध्यान दिए  इससे वंचित रह जाते हैं जिससे निवेशको को म्यूच्यूअल फंड से ज्यादा रिटर्न नहीं मिल पता है।

क्यों नहीं उठा पाते निवेशक लाभ

इसका मुख्य कारण है निवेशको की जल्दबाजी निवेशक स्थाई नहीं रह पाते है वो घटते बढ़ते दामो के अनुसार फंड को अन्दर बहार करने लगते हैं जिसके चलते निवेशकों को म्यूच्यूअल फंड की स्कीम का पूरा लाभ नहीं मिल पता है। पिछले कई वर्षों से ऐसा ही होता आ रहा है। जल्दबाजी के कारण निवेशक म्यूच्यूअल फंड की स्कीम से वंचित रह जाते हैं।

म्यूच्यूअल फंड की स्कीम का अच्छे से लाभ लेने के लिए निवेशक को फंड खरीद के होल्ड पे रखना चाहिए जो की आप के लिए कारगर साबित होगा और आप को पूरा लाभ भी मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक फिछले 15 सालों से निवेशको का यही रवैया रहा है, इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं आया है।

  • निवेशकों को म्यूच्यूअल फंड से ज्यादा मुनाफा नहीं हो पाया है।
  • निवेशकों को ज्यादा फायदे के लिए लॉन्ग टर्म का फंड लेना चाहिए ।
  • लॉन्ग टर्म के फंड ज्यादा फायदा देते हैं।
  •  निवेशक को अनुशासित रहना चाहिए।
  • म्यूच्यूअल फंड की जल्दी शुरुआत करनी चाहिए।
  • शार्ट टर्म की बजाए लॉन्ग टर्म के फंड मे निवेश करना चाहिए।