Arthgyani
होम > न्यूज > एक देश एक राशन कार्ड

“वन नेशन वन राशन कार्ड” 1 जून 2020 से लागू – रामविलास पासवान

इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे।

अभी हमारे देश में हर राज्य में राशन कार्ड नियम अलग-अलग है लेकिन अब सरकार जून 2020 से एक अलग ही स्कीम लागू करने जा रही है। देश भर में आगामी एक जून 2020 से  “वन नेशन वन राशन कार्ड” अर्थात “एक देश, एक राशन कार्ड” योजना लागू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुआ कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम 1 जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

योजना के फ़ायदे 

1.भ्रष्टाचार पर लगाम

सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा बल्कि इस बदलाव से लोगों के पास एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

2. कार्ड पोर्टेबिलिटी सुविधा

इस योजना के तहत कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी दी जाएगी। एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले लोगों को अलग अलग जगह से राशन कार्ड बनबाने के ढेरों पेंचों से नहीं गुजरना पड़ेगा।

3. किसी भी राज्य में सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं

इस योजना का फायदा ग़रीब लोगों को ज़रूर मिलेगा और उन्हें सब्सिडी वाले राशन से किसी भी राज्य में वंचित नहीं होना पड़ेगा।  इसके तहत लाभार्थी नागरिक देश के किसी भी हिस्से में राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीद सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले साल 2019 में केंद्रीय मंत्री ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था। इसके तहत आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी, जिसका उद्घाटन पासवान ने ऑनलाइन किया था। तब उन्होंने कहा था कि पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इन चार राज्यों में योजना सफल होने के बाद ही यह कदम उठाया गया। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे।

विदित हो कि जून 2019 में पायलट प्रॉजेक्ट लागू करने के समय विपक्षी पार्टी  द्रमुक (DMK- Dravida Munnetra Kazhagam) ने केंद्र के ‘एक देश एक राशन कार्ड’ प्रस्ताव की आलोचना करते हुए कहा था कि यह संघवाद के खिलाफ है।