Arthgyani
होम > न्यूज > लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप- कौन सा शेयर देगा ज्यादा फायदा

लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप- कौन सा शेयर देगा ज्यादा फायदा

शेयर बाजार में जोखिम अधिक फायदा भी अधिक

शेयर बाजार में ट्रेडिंग का सबसे बड़ा सच है कि यहाँ जोखिम अधिक होता है तो यहीं  फायदा भी ज्यादा होने की संभावना रहती है। इस समय बाजार का  रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचे हैं। ऐसे में कौन सी कैटेगरी होगी जिसमे आपको मुनाफा अच्छा हो सकता है- स्मॉलकैप, मिडकैप या लार्जकैप?

लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप

लार्ज कैप कंपनियां आमतौर पर ब्लू-चिप कंपनियां होती हैं जो धीमी विकास दर दिखाती हैं लेकिन स्मॉल कैप कंपनियों की तुलना में अधिक सुरक्षित होती हैं। इन कंपनियों में अचानक ऐसे परिवर्तन नहीं होते हैं जो इनकी नींव को हिला दें, बाजार में उछाल आने की अवधि में स्मॉल कैप निवेश करने के लिए अच्छे विकल्प के तौर पर लिए जा सकते है क्योंकि उस समय इनका संपूर्ण डिफॉल्ट का जोखिम कम होता है। ऐसे समय में इन कंपनियों के मूल्य में भी बढ़ोतरी भी देखी जा सकती है। इस बात को ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादा जोखिम की क्षमता रखने वाले व्यक्ति स्मॉल कैप और मिड कैप शेयरों पर विचार कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा फायदेमंद है ये शेयर

पिछले 18-20 महीनों में स्मॉल कैप और मिड कैप इंडेक्स में गिरावट देखी गयी है। उम्मीद है कि कुछ ही समय में इस प्रवृत्ति में परिवर्तन होना चाहिए। स्मॉल कैप स्टॉक छोटी अवधि जैसे 3 से 6 महीने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

अगर हम लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो ऐसे मे लार्ज कैप शेयरों का चयन करना सही है जिनमें मजबूत स्थिति हो और डिफॉल्ट के जोखिम कम हो। लार्ज कैप कंपनियों में आमतौर पर इन्फोसिस,रिलायंस और टीसीएस जैसे नाम शामिल होते हैं जो बहुत लंबे समय से शेयर बाजारों का हिस्सा रहे हैं और एक से अधिक उत्पाद और सेवाएं प्रदान करते हैं।