Arthgyani
होम > न्यूज > हरियाणा सरकार का बजट 2020, पुराने खर्चों पे रखा जायेगा ध्यान

हरियाणा सरकार का बजट 2020, पुराने खर्चों पे रखा जायेगा ध्यान

हरियाणा सरकार बजट 2020

हरियाणा सरकार आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकारी महकमों को बहुत सोच समझ कर ही बजट आवंटित करेगी। बजट खर्च में पिछड़े रहने वाले महकमों के बजट में कटौती तय समझी जा रही है। बजट आवंटन के समय वित्त विभाग सभी महकमों के 2019-20 के कुल बजट और उसमें से खर्च की गई राशि का भी पूरा ध्यान रखेगा। जनहित से जुड़े विभागों के बजट में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकते  हैं।

कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाने वाला नई सरकार का पहला बजट बीते वर्षों की तुलना मे अनेक मायनों में अलग होने वाला है। चूंकि, इस बार वित्त विभाग ने सभी विभागों को बजट डिमांड भेजने के लिए प्रफार्मा भेजा था, उसके अनुसार ही बजट की मांग करनी थी। वित्त महकमे के पास तय डेडलाइन में विभागों के मांग पत्र पहुंचना शुरू हो गए हैं।

सरकारी कर्मचारियों की वेतन अदायगी

नए बजट में सरकारी कर्मियों को ही वेतन उद्देश्य हेड से अदायगी की जाएगी। कई बार देखने मे आया है कि विभाग अनुबंध कर्मियों, दैनिक वेतन भोगियों व अन्य कच्चे कर्मियों को भी इसी हेड से मानदेय व वेतन जारी कर देते हैं, जो कि नियमों के विरुद्घ है। अनुबंध कर्मियों को उद्देश्य कोड-69, आईटी पेशेवरों को उद्देश्य कोड-33 व अन्य कच्चे कर्मियों को उद्देश्य कोड-2 से मानदेय की अदायगी होगी।

राजस्व विभाग को भूमि राजस्व की कुल प्राप्ति, राज्य एक्साइज डयूटी, स्टांप ब्याज, सिंचाई व अन्य प्राप्तियां भेजने के लिए दस जनवरी 2020 की डेडलाइन तय की गई है। कुछ विभाग देरी कर रहे हैं, जिन्हें रिमाइंडर भेजे जा रहे हैं।