Arthgyani
होम > योजना > 7वां वेतन आयोग- 7th Pay Commission in Hindi

7वां वेतन आयोग- 7th Pay Commission in Hindi

कर्मचारियों का वेतन 720 रूपये से लेकर 10,000 रूपये तक बढ़ सकता है।

7वें वेतन आयोग लागू होने पर बहुत से कर्मचारियों को लाभ मिला बहुत से कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी है। 7वें वेतन आयोग की बात करें तो केंद्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढाने का ऐलान किया है। 7वें वेतन आयोग के तहत नए साल में यानी 2020 में महंगाई भत्ते का 4 प्रतिशत लागू कर दिया जाएगा। महंगाई भत्ता बढ़ते ही कर्मचारियों की वेतन में इजाफा होगा।

७थ पे कमीशन के तहत वेतन में बढ़ोतरी अलग-अलग स्तर के कर्मचारियों की वेतन के आधार पर बढ़ेगी, 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का वेतन 720 रूपये से लेकर 10,000 रूपये तक बढ़ सकता है। 7वें वेतन आयोग में महंगाई भत्ता उस वक़्त लागू हुआ जब जुलाई 2019 में महंगाई की दर के आंकड़ों में 3 पॉइंट की बढ़ोतरी हुई।

कर्मचारियों का डीए बढ़कर हो सकता है 21 प्रतिशत

केंद्र सरकार ७थ पे कमीशन आयोग पूरी तरह लागू करती है तो करोड़ों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी। ये खुशखबरी मार्च महीने में मिल सकती है। कर्मचारियों को इस बात की भी उम्मीद है ७थ पे कमीशन आयोग से उनकी कम से कम दी जाने वाली वेतन को भी बढाया जाएगा। 7th Pay Commission आयोग का फायदा पेंशन धारकों को भी मिलेगा।

सरकार की योजनाओं के द्वारा साल में 2 बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है। डीए बढ़ाने का समय जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसम्बर के बीच बढ़ाया जाता है। अब तक महंगाई भत्तों को मिला कर हम डीए की बात करें तो कर्मचारियों को 17 प्रतिशत डीए मिलता है। 7वें वेतन आयोग अगर पूर्ण रूप से लागू होता है तो कर्मचारियों को डीए में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी।