Arthgyani
होम > न्यूज > मारुति सुजुकी

1जनवरी से मारुती सुजुकी की सभी कारों के बढ़ेंगें दाम

कार कंपनी 1 जनवरी 2020 से नए दाम से कार बेचेगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने 1 जनवरी 2020 से कारों के सभी मॉडलों की कीमत बढ़ाने निर्णय लिया है। कंपनी ने यह जानकारी रेग्युलेटरी फाईलिंग में के द्वारा दी है। कंपनी की कारों के उत्पादन लागत को बढ़ोत्तरी मिले इसलिए मारुती सुजुकी के सभी मॉडलों की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है। एजेंसी की खबर के मुताबिक़, कंपनी ने बताया कि पिछले वर्ष इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से कारों की लागत अत्यधिक प्रभावित हुई थी। इसलिए सुजुकी ने फैसला लिया है कि ग्राहकों को नई कारों को खरीदने के लिए ज्यादा पे करना होगा।

मारुती सुजुकी के जनवरी से नए रेट   

1 जनवरी 2020 से नए दाम से कारें बेची जायेंगीं। हालांकि कंपनी ने अभी तक यह जाहिर नहीं दिया है कि किस मॉडल को खरीदने पर कितनी कीमत होगी या कितना इजाफा होगा। सुजुकी कंपनी ने अभी तक 2 करोड़ से ज्यादा कारें बेची हैं। सुजुकी ने एंट्री लेवल पर स्माल कार Alto से प्रीमियम MPV XL6 जितने मॉडलों की बिक्री करती है। जिनकी मौजूदा कीमत 2.89 लाख से 11.47 लाख रुपये के बीच है।

सुजुकी ने डीजल इंजन कारों उत्पादन बंद का एलान 

मारुति सुजुकी कंपनी देश में पहले से ही पेट्रोल कारों का उत्पादन करती है। जिसमें BS6 पोर्टफोलियों में Alto800, WagonR, Swift, Dzire, Baleno, Ertiga और XL6 पेट्रोल करें शामिल हैं। कंपनी ने नए उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद डीजल इंजन कारों का उत्पादन बंद करने का एलान किया है। इसके साथ ही भारत में मारुती के पास BS6 कारों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है।

सुजुकी की पहली कार ‘मारुति 800’ 

मारु​ति सुजुकी बाजार में पहली बार ​दिसंबर 1983 में आई थी। उस समय से लेकर अभी तक देश में मारुति ने 2 करोड़ कारों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। भारत में सुजुकी की पहली कार ‘मारुति 800’ थी। हांलांकि, पहले कंपनी को 1 करोड़ कार बेचने में 29 साल का समय लगा था। लेकिन आज के दिनों में 1 करोड़ कारों की बिक्री में कंपनी को सिर्फ 8 साल लगते हैं।