Arthgyani
होम > न्यूज > फिएट और प्यूज़ो

फिएट और प्यूज़ो ने विलय की योजना पर हाथ मिलाया

नयी कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी होगी।

ऑटोमोबाइल्स दुनिया के दो पुरानी मगर नामचीन कंपनियों ने हाथ मिलाने का फैसला किया है। दोनों पुरानी ऑटो कंपनियों की इस विलय प्रक्रिया से वैश्विक वाहन उद्योग में बड़े बदलाव तथा तगड़ी प्रतिस्पर्धा की संभावना बनती दिखाई दे रही है।
एक ज़माने में मशहूर फिएट कार बनाने वाली कंपनी फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स और प्यूज़ो एसए (Peugeot S.A) ने अपनी कंपनियों का विलय कर नयी कंपनी बनाने का पक्का करार करने की बुधवार को घोषणा की है।  अनुमान है कि फ्रांस की वाहन कंपनी पीएसए और अमेरिकी इटालवी कंपनी फिएट क्रिसलर के इस विलय से बनी नई कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन विनिर्माण कंपनी होगी।

क्या है दोनों कंपनियों का करार

न्यूज़ एजेंसी द्वारा साझा की गयी ख़बरों के अनुसार दोनों कंपनियों ने बुधवार को संयुक्त बयान में कहा, ” फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स और प्यूज़ो एसए (ग्रुप पीएसए) ने बराबर की हिस्सेदारी में आपसी विलय के साथ दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन उपकरण विनिर्माता कंपनी बनाने के बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। नई इकाई बिक्री संख्या के हिसाब से विश्व की चौथी और बिक्री आय के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता होगी। ” बयान में कहा गया है कि इस समझौते के तहत दोनों के किसी भी संयंत्र को बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि दोनों कंपनियां नई इकाई की योजनाओं में लागत खर्च में कटौती करने पर सहमत हैं जो तक़रीबन सालाना 30,000 करोड़ रुपये आँकी गयी है।

बताया गया है कि इस घोषणा के छह सप्ताह के भीतर दोनों कंपनियों के विलय की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नई इकाई का कुल बाजार पूंजीकरण 50 अरब डॉलर (करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये) हो सकता है। नई कंपनी का अभी तक नाम तय नहीं किया गया है। इस समय दोनों ऑटो कंपनियों में तक़रीबन 4 लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं जो आगे भी नई कंपनी के साथ कार्य करते रहेंगे ।