Arthgyani
होम > बजट 2020 > भारत सरकार की योजनायें और बजट 2020 से नयी उम्मीदें

भारत सरकार की योजनायें और बजट 2020 से नयी उम्मीदें

भारत सरकार समाज के अनुप्रस्‍थ वर्ग के लिए अनेक कल्‍याणकारी योजनाओं की घोषणा करती रहती है।

सरकारी योजना से लोगों के जीवन सुधार होता है। इसलिए भारत सरकार हमेशा से ही सभी स्‍तरों पर समय समय पर समाज के अनुप्रस्‍थ वर्ग के लिए, उनके उत्थान के लिए अनेक कल्‍याणकारी योजनाओं की घोषणा करती रहती है। ये योजनाएं केन्‍द्रीय स्तर, राज्य स्तर, जिला स्तर पर होती है। कई विशिष्‍ट योजनायें  केन्‍द्र एवं राज्‍यों के बीच एक संयुक्‍त गठबंधन होती है। वैसे तो सरकार की अनेक कल्‍याणकारी योजनायें हैं लेकिन कुछ योजनाये ऐसी भी हैं जिनसे आम जीवन में सापेक्ष प्रभाव पड़ा और बजट 2020 में भी लोगों को इन योजनाओं  से बहुत उम्मीदें हैं।

1. प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना –  देश में काफी सफल और लोकप्रिय रही है। इस योजना का फायदा गरीब तबके की महिलाओं को हुआ है। इसमें ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर और चूल्हा मिला। जिसमे ग्रामीण महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार हुआ। उज्ज्वला योजना से पहले महिलाएं जहां कच्चे चूल्हे पर बहुत अधिक धुएं में भोजन पकाती थी। इस योजना के तहत  सरकार ने 2020 तक 8 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है।

2. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना-  सूक्ष्म लघु और माध्यम उद्योग (MSME) यानी स्माल और मीडियम साइज के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से भरपूर प्रयास किया जा रहा है। इसी प्रयास के तहत ये योजना चलाई जा रही है। इसकी खास बात यह है कि इसमें कारोबार का विस्तार करने के साथ ही नये कारोबार स्थापित करने के लिए भी बिजनेस लोन मिलता है। कारोबारियों को 10 लाख तक बिजनस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

3. प्रधानमंत्री जन धन योजना – एक राष्‍ट्रीय मिशन है और जिसका उद्देश्‍य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है। इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को तथा इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया गया। आगामी बजट 2020 में पीएमजेडीवाई के एक्सटेंशन के संबंध में घोषणा की जा सकती है।

4. अटल पेंशन योजना – इसके तहत असंगठित कामगारों को उनकी 60 उम्र के बाद 1 हजार से लेकर 5 हजार तक प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी के नाम पर शुरु की यह योजना उन सभी लोगों के लिए बेहद फायदे वाली योजना है जो कर्मचारी भविष्य निधि में रजिस्टर्ड नही हैं।

5. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- इसमें उन युवाओं को रोजगारपरक (वोकेशनल) ट्रेनिंग देने का दी जाती है जो कम पढ़े लिखे है या किन्हीं कारणों से अपनी अपनी पढ़ाई छोड़ चुके हैं। ऐसे युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग के जरिये रोजगार से जोड़ने का कार्य कौशल विकास केन्द्र के जरिये किया जा रहा है।

6. स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया – स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया, भारत के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिये मोदी सरकार द्वारा 16 जनवरी 2016 को चलाया गया नया अभियान है। ये अभियान देश के युवाओं के लिये नये अवसर प्रदान करने के लिये बनाया गया है।

7. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना  – देश  के कम आय वर्ग वाले लोगों यानी जिन लोगों की इनकम 15 हजार महीने से अधिक नही होती है उनके लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री मानधन योजना भारतीय जीवन बिमा निगम के सहयोग से चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) में काम कर रहे लोगों के लिए पेंशन गारंटी योजना है। इस योजना के तहत 60 साल के बाद कामगारों को न्यूनतम 3 हजार रुपये बतौर पेंशन मिलती है। बजट 2020 में इस राशि को बढ़ाये जाने की लोगों की अपील है।

8. प्रवासी कौशल विकास योजना – देश के युवाओं को हुनरमंद और स्वरोजगार से जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMMVY) चलाई जा रही है। कौशल विकास योजना की शुरुवात 2015 में हुई है। इस योजना का लक्ष्य 2020 तक देश के एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित (ट्रेंड) कर रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार करना है।

9. जननी सुरक्षा योजना/ प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान – गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता तथा और उन्हें  सुरक्षित मातृत्व  देने हेतू भारत सरकार की एक नई पहल है, जिसके तहत प्रत्येक माह की निश्चित नवीं तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं को व्यापक और गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व देखभाल प्रदान करना सुनिश्चित किया गया है।  साथ ही गर्भवती महिलाओं और नवजातों की स्थिति में सुधार लाने के लिए जननी सुरक्षा योजना के तहत अस्पतालों में डिलीवरी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार हर गर्भवती महिला को छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। बजट 2020 से इस आर्थिक सहायत राशि को बढ़ाये जाने की उम्मीदें हैं।

10. समर्थ योजना-  एक ट्रेनिग प्रोग्राम है। इसके तहत सिलाई, कढ़ाई क्षेत्र में इच्छुक लोगों को सरकार के सहयोग से नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाती है। सफलतापुर्वक ट्रेनिग पूरा होने के बाद सरकार की तरफ से रोजगार की भी व्यवस्था की जाती है।

उम्मीद है कि इन सरकारी योजनाओं और बजट 2020 से भारत की जनता की जो उम्मीदें है वो पूरी हो सकेंगी।