Arthgyani
होम > न्यूज > 15 दिनों में दूसरी बार घटी FD की ब्याज दरें: SBI

15 दिनों में दूसरी बार घटी FD की ब्याज दरें: SBI

SBI ने दूसरी बार घटाई FD की ब्याज दरें

SBI ने कर्ज की दरों को कम कर राहत तो दी, लेकिन FD की ब्याज दरों में कमी कर दी है. बैंक ने 15 दिनों में दूसरी बार यह फैसला लिया है. बैंक के इस फैसले से बड़ा झटका वरिष्ठ नागरिकों को मिला है. वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलता है, लेकिन नयी दरें समान रुप से हर नागरिक पर लागू होगी। एसबीआई के अलावा दूसरे बैंक भी इस पहल में शामिल हो सकते हैं.

बता दे, इससे पूर्व बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बयान में कहा था, “लंबी अवधि की मियादी जमा के लिए खुदरा खंड में 20 आधार अंकों तक की कटौती होगी और बल्क खंड में 35 आधार अंकों तक की कटौती होगी.”

नियमो के मुताबिक बैंक रीटेल और स्टोक एफडी की दरों में 0.10 से 0.25 प्रतिशत कटौती की है. छह महीने से एक साल की एफडी पर ब्याज दर अब 0.20 घटकर 5.80 फीसदी रहेगी। बैंक ने 45, 46 से 179 दिन में परिपक्वता वाली एफडी पर ब्याज दर को कायम रखा है और अवधि की एफडी जमा दरें घटाई हैं। बैंक ने तीन से पांच साल, पांच से दस साल की एफडी पर ब्याज दर को 6.25 प्रतिशत कर दिया है।

घटती ब्याज दरों पर विशेषज्ञों का कहना है कि महंगाई के हिसाब से एफडी पर जमा दर का आकलन करें तो काफी कम होगी। खुदरा महंगाई अभी तीन प्रतिशत के करीब है और एफडी की सामान्य ब्याज दर 6.5 फीसदी से घटा दें तो वास्तविक ब्याज दर 3 से 4 प्रतिशत रहेगी है।