Arthgyani
होम > बाजार > शेयर बाजार

16 कम्पनियों के शेयर व्यापार पर बीएसई ने लगाई रोक

प्रतिबंधित कम्पनियों में एटलस साइकिल, बिनानी, सुप्रीम इंफ्रा शामिल

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अपने एक सर्कुलर द्वारा शेयर बाजार में 16 कम्पनियों के व्यापार को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है|प्रतिबंधित कम्पनियों में  एटलस साइकिल, बिनानी, सुप्रीम इंफ्रा, मनपसंद बेवरेजेज प्रमुख हैं|आगामी चार नवंबर से इन कम्पनियों के शेयरों में खरीद-फरोख्त पूरी तरह से बंद हो सकती है।बीएसई के इस कदम से इन  कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग कर रहे लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बीएसई ने अपने सर्कुलर में बताया है कि इन 16 कंपनियों ने एक्सचेंज की तरफ से जारी लिस्टिंग के नियमों का उल्लंघन किया है। कुछ कंपनियों ने मार्च और जून तिमाही के नतीजों को भी जारी नहीं किया है।ऐसे में इन 16 कंपनियों की गलती की सजा निश्चित रूप से इनमे निवेश करने वाले निवेशकों को उठानी पड़ सकती है।

सर्कुलर में बीएसई एक्सचेंज की तरफ से इन 16 कंपनियों को सुधार का वक्त भी दिया गया है।एक्सचेंज ने कहा है कि अगर ये कंपनियां 31 अक्तूबर तक अपनी गलतियों को सुधार लेते हैं, तो फिर शेयर बाजार में यह आगे भी कारोबार करते रहेंगे। वहीं दूसरी तरफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने भी सात कंपनियों की ट्रेडिंग पर रोक लगाने की बात कही है।अगर ऐसा होता है तो फिर कंपनियों के साथ ही खुदरा शेयरधारकों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा|

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सर्कुलर के अनुसार जिन कम्पनियों में ट्रेडिंग बंद हो सकती है उनमें 8के माइल्स, डॉल्फिन ऑफशोर, मयूर लेदर प्रोडक्ट्स, एटलस साइकिल (हरियाणा) लिमिटेड, सुप्रीम इंफ्रा, मनपसंद बेवरेजेज, बिनानी इंडस्ट्रीज, डियोन ग्लोबल सॉल्यूशन, हाई ग्राउंड एंटरप्राइजेज, जेजे एक्सपोर्टर्स, मार्ग लिमिटेड, राठी ग्राफिक टेक्नोलॉजी, सांग फ्रायड लैब्स (इंडिया) लिमिटेड,  सुप्रीम इंफ्रा, कोसबोर्ड इंडस्ट्रीज, एनआर इंटरनेशनल और रियल ग्रोथ कमर्शियल एंटरप्राइजेज शामिल हैं।