Arthgyani
होम > न्यूज > अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी

समुद्रीय खाद्य उत्पादों की अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी आज से कोच्चि में

आईआईएसएस का आयोजन कोच्चि में 12 साल के अंतराल के बाद हो रहा है।

आज से कोच्चि में समुद्रीय खाद्य उत्पादों की अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी शुरू हो रही है। यह प्रदर्शनी आज 7 फ़रवरी से 9 फ़रवरी तक चलेगी।  समुद्रीय खाद्य उत्पादों के व्यापार एवं तकनीक के क्षेत्र में देश की संभावनाओं को प्रदर्शित करने वाली इस तीन दिवसीय अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी का उद्घाटन केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान करेंगे।

इसका आयोजन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की नोडल एजेंसी समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) तथा भारतीय समृद्री खाद्य निर्यात संघ (एसईएआई) की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी एशिया के सबसे बड़े समुद्री खाद्य मेलों में शामिल है। आईआईएसएस का आयोजन कोच्चि में 12 साल के अंतराल के बाद हो रहा है। ज्ञात हो उद्योग मंत्री सोम प्रकाश दूसरे दिन पुरस्कार प्रदान करेंगे। 

मूल्यवर्धन पर विशेष ध्यान

विदित हो कि यह 22वां  इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो है और इसमे समुद्री खाद्य उद्योग की प्रमुख हस्तियां एवं विषेशज्ञ देश के समुद्री उत्पादों के निर्यात को बढ़ाकर 10 अरब अमेरिकी डॉलर करने के लक्ष्य को हासिल करने को नीतियों एवं व्यावहारिक रूपरेखा पर विचार-विमर्श करेंगें। इस प्रदर्शनी में क्षेत्र में मूल्यवर्धन पर विशेष ध्यान होगा।

भारत की मजबूत स्थिति

यह प्रदर्शनी इस बात का भी सुबूत है कि जलीय कृषि क्षेत्र में कड़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के बावजूद भारत की स्थिति मजबूत है और यहाँ समुद्रीय खाद्य उत्पादों को लेकर असीम संभावनाएं है। भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा जलीय कृषि उत्पादक है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में झींगा का सबसे बड़ा निर्यातक है साथ ही यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य बाजारों में काफी मात्रा में झींगा का निर्यात कर रहा है। 

2018-19 के दौरान, भारत ने 14,37,000 टन से अधिक समुद्री उत्पादों का निर्यात किया, जिनकी कीमत अस्थायी आंकड़ों के अनुसार 6.70 अरब डॉलर से अधिक थी। बहु-आयामी रणनीति की मदद से अगले पांच वर्षों में निर्यात कारोबार 15 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। व्यापार एवं तकनीक के क्षेत्र में विस्तृत संभावनाओं के कारण समुद्रीय खाद्य उत्पादों के लिए भारत में एक बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म है। 

विभिन्न तकनीक आधारित उत्पाद 

इस प्रदर्शनी में फ्रांस, सिंगापुर, ब्रिटेन, अमेरिका, जापान, नीदरलैंड, जर्मनी और फिजी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित विशेषज्ञ इस क्षेत्र में उत्पाद एवं विपणन के विनियमन, प्रमाणन, पहचान और मूल्यवर्धन आदि के बारे में प्रस्तुति देंगे। आईआईएसएस 2020 के तहत 7,000 वर्ग मीटर में 300 से अधिक स्टॉल होंगे जिनमें मूल्य वर्द्धन के लिए आटोमेटेड एवं आईटी आधारित प्री प्रोसेसिंग, प्रोसेसिंग एवं स्टोरेज तकनीकों पर आधारित व्यापक उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

रोजगार की व्यापक संभावनाएं

यह लाजिस्टिक्स एवं सर्टिफाइंग/टेस्टिंग क्षेत्र के सेवा प्रदाताओं के लिए भी अवसर प्रदान करेगा।  समाचार एजेंसी से प्राप्त ख़बरों के अनुसार एमपीईडीए के अध्यक्ष के. एस. श्रीनिवास ने कहा कि यह प्रदर्शनी सभी हितधारकों को समुद्री खाद्य के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श का मंच प्रदान करने के साथ ही यह नए अवसरों का लाभ उठाने एवं वैश्विक बाजार में विभिन्न प्रौद्योगिकियों एवं उत्पादों को पेश करने के लिए व्यापक संभावनाएं उपलब्ध कराती है।