Arthgyani
होम > न्यूज > कश लगाना हुआ महंगा, आईटीसी ने बढाए सिगरेट के दाम

कश लगाना हुआ महंगा, आईटीसी ने बढाए सिगरेट के दाम

आम बजट में सिगरेट पर उत्पाद शुल्क में भारी बढ़ोतरी

कश लगाना अब महंगा हो गया है। आम बजट में सिगरेट पर उत्पाद शुल्क में भारी बढ़ोतरी के बाद देश की तंबाकू क्षेत्र की अग्रणी आईटीसी ने अपनी सिगरेट के दाम 20 प्रतिशत तक मतलब की दो रुपए से लेकर दस रुपए तक प्रति दस सिगरेट की डिब्बी पर बढ़ा दिए हैं।

आईटीसी लिमिटेड ने 10 से 20 पर्सेंट सिगरेट  के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। आम बजट में सिगरेट और तम्बाखू पर टैक्स बढ़ाया गया है। कंपनी ने बढ़े हुए टैक्स के कारण सिगरेट और तम्बाखू की कीमत बढाने का निर्णय लिया है। सबसे ज्यादा दाम छोटे और रेगुलर साइज के सिगरेट का बढ़ाया गया है, क्यूंकि इन दोनों सिगरेट की बिक्री ज्यादा है। देश में बिकने वाली हर चार में से तीन सिगरेट आईटीसी की होती है।

कंपनी ने प्रीमियम सेगमेंट में 10 पर्सेंट दाम बढ़ाए है। वहीं 69 मिलीमीटर की लंबाई वाले रेगुलर सिगरेट्स के दाम में करीब 14-16 पर्सेंट की बढ़ोतरी की गई है। 64 मिलीमीटर से कम लंबाई वाले सिगरेट यानी एंट्री लेवल सिगरेट के दामों में 12 से 20 पर्सेंट की बढ़ोतरी की गई है। कीमतों में यह बढ़ोतरी हर ब्रांड के लिए अलग-अलग है।

प्रत्येक सिगरेट पर स्पेसिफिक टैक्स करीब 13 पर्सेंट

आईटीसी के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि कई ब्रांड्स के दाम में बदलाव किया गया है। हालांकि उन्होंने इससे जुड़ा कोई और आंकड़ा नहीं साझा किया। इंडस्ट्री के दो एग्जिक्यूटिव ने बताया कि गॉडफ्रे फिलिप्स और VST इंडस्ट्रीज जैसी दूसरे सिगरेट कंपनियां भी अगले कुछ दिनों में दाम बढ़ाने वाली हैं।

बजट में सिगरेट पर लगने वाली नेशनल कैलामिटी कॉन्टिजेंट ड्यूटी (NCCD) को बढ़ाने का ऐलान किया गया था। सिगरेट पर अब 212 पर्सेंट से 388 पर्सेंट के बीच NCCD लगेगा, जो उसकी साइज पर निर्भर करेगा। NCCD को एक्साइज पर ड्यूटी के रूप में लगाया जाता है।

जे पी मॉर्गन जैसे एनालिस्ट ने अनुमान लगाया था कि बजट के बाद नेट टैक्स में करीब 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी होगी, जबकि प्रत्येक सिगरेट पर स्पेसिफिक टैक्स करीब 13 पर्सेंट अधिक हो सकता है। 64 मिलीमीटर की कम कीमत वाली सिगरेट पर सबसे अधिक टैक्स बढ़ाया गया है।

आईटीसी का शेयर 0.95% चढ़ा

मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आईटीसी का शेयर 0.95% चढ़कर 212.7 रुपये पर बंद हुआ, जबकि बेंचमार्क सेसेंक्स इस दिन 0.58% ऊपर चढ़ा। बजट में टैक्स बढ़ाने के ऐलान के बाद आईटीसी के शेयर 52 हफ्तों के निचले स्तर पर आ गए थे।

इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव के मुताबिक आईटीसी ने अमेरिकन क्लब कूल फ्रेश टेस्ट जैसे प्रीमियम ब्रांड्स की कीमत 200 रुपये से बढ़ाकर 220 रुपये प्रति पैक (20 सिगरेट) कर दी है। रेगुलर साइज कैटेगरी में 10 सिगरेट वाले नेवी कट के पैक की कीमत 69 रुपये से बढ़कर 80 रुपये की गई है, जबकि फ्लेक्स फिल्टर की कीमत 70 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये कर दी गई है।

64 मिलीमीटर से कम लंबाई वाले गोल्ड फ्लेक सुपर स्टार की कीमत 49 रुपये से बढ़ाकर 59 रुपये की गई है। वहीं फ्लेक्स स्पेशल फिल्टर और वेव कूल मिंट की कीमत 50 रुपये से बढ़ाकर 60 रुपये की गई है। ड्यूक स्पेशल फिल्टर की कीमत 40 से बढ़कर 45 रुपये हो गई है।