Arthgyani
होम > न्यूज > किसानों को आसान लोन दिलाएगा @kcc कार्ड

किसानों को आसान लोन दिलाएगा @kcc कार्ड

समय से भुगतान पर मिलेगी ब्याज में छूट

2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का वादा मोदी सरकार का प्रमुख वादा माना जाता है। काबिलेगौर है कि देश की आधे से अधिक जनसंख्या आज भी कृषि कार्य के द्वारा अपना जीवन करती है।ऐसे में किसानों को केंद्र सरकार की प्राथमिकता में स्थान मिलना कोई आश्चर्य की बात नही है।विदित हो कि सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड(KCC) जारी करने का फैसला किया था। KCC जारी करने के लिए अभियान अब शुरू हो चुका है।

Kcc कार्ड दिलाएगा आसान लोन:

Kcc कार्ड के जरिए किसानों को फसल के लिए 3 लाख रुपये का आसान लोन मिलता है। इस लोन पर 7% की दर से वार्षिक ब्याज का प्रावधान है।जबकि समय से ब्याज चुका देने पर 3% प्रतिशत ब्याज कम हो जाता है।आसान शब्दो मे कहें तो kcc लोन का समय से भुगतान करने वाले किसानों को सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज चुकाना पड़ता है।वर्तमान योजना के अनुसार सरकार 14 करोड़ किसानों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये तक का कर्ज बिना किसी गारंटी के देने की योजना बना रही है। इसके अलावा निर्धारित राशि से ज्यादा लोन के लिए किसानों को बॉन्ड भरना पड़ेगा।

15 दिन चलेगा अभियान:

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को KCC देने के लिए 15 दिनों तक चलेगा पूरे देश मे चलेगा ये अभियान । ध्यान रहे ये 10 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस संदर्भ में किसानों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश सभी राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों, सभी बैंकों और नाबार्ड को जारी किए जा चुके हैं। निर्देशों के अनुसार KCC के तहत पीएम-किसान सम्मान निधि के ला‍भार्थियों को कवर करने के लिए पूरी प्रक्रिया का डीटेल बताया गया है। सभी को ऐसी लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है कि ऐसे किसानों की लिस्ट तैयार की जाए जिनके पास KCC नहीं है।
ये भी जानिए
अभियान के 15 दिनों में जिन लाभार्थियों के पास पहले से kcc वे अपनी लिमिट बढ़वा सकते है। जिनके क्रेडिट कार्ड ऐक्टिव नहीं हैं, वे अपने बैंक ब्रांच जाकर उन्हें ऐक्टिवेट करवा सकते है और जिन किसानों के पास यह सुविधा नहीं है, वे अपनी जमीन से जुड़े डीटेल और फसल ब्योरे के साथ अपने बैंक ब्रांच जाकर कार्ड बनवा सकते हैं। विदित हो कि बजट-2020 के भाषण में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के कल्याण का ज़िक्र किया था|