Arthgyani
होम > न्यूज > साल 2020 मे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों मे दिखी तेजी

साल 2020 मे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों मे दिखी तेजी

झुनझुनवाला का अनुमान सही निकला

राकेश झुनझुनवाला जो बहुत मशहूर निवेशक हैं उनकी हर सलाह पर निवेशक बहुत गौर से सुनते हैं और उन पर अमल भी करते हैं।  अपने हालिया इंटरव्यू में झुनझुनवाला ने अभी के दिए गए इंटरव्यू मे बताया है की फिलहाल बाजार का सबसे बुरा दौर खत्म हो चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर अपने सबसे निचले स्तर तक पहुंच चुके हैं।

झुनझुनवाला ने कहा था कि पिछले दो महीनों में बाजार मे थोड़ी तेजी आई है। इस दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में तेजी आई है। उनकी बात अब सच साबित होती नजर आ रही है। नए साल के पहले पखवाड़े में बीएसई मिडकैप इंडेक्स 2.15 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 4.25 फीसदी चढ़ा है।

इस दिग्गज निवेशक ने कहा था, “मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर साल 2020 में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले हैं। लार्जकैप शेयर ऐसे दायरे में जाएंगे, जहां वे अपनी स्थिति को ठोस करने वाले हैं।” जनवरी के पहले 15 दिनों में फार्मा, एनबीएफसी और इंफ्रास्ट्रक्चर, चुनिंदा मिडकैप कंपनियों ने दोहरे अंकों में रिटर्न दिया है।

किन-किन शेयरों मे कितनी बढ़त

इस सूची में सबसे ज्यादा चर्चा मे इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियां रही है। सरकार ने फैसला किया है कि अगले 5 साल मे सरकार इस क्षेत्र मे 102 लाख करोड़ रूपये निवेश करेगी। ताकि साल 2024-25 तक देश को $5 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था बनाया जा सके। शेयरों की बात करें तो सबसे ऊपर नाम भारतीय स्टील प्राधिकरण का रहा, जिसने 16.55 फीसदी की छलांग लगाई। इसके बाद मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (16.27 फीसदी), एल्केम लैब्स (16.13 फीसदी) और वैरॉक इंजीनियरिंग (12.66 फीसदी) का नंबर आया।

हुडको, जीएमआर इंफ्रा और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने 10 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की। सितंबर के अंत तक झुनझुनवाला और उनकी पत्नी के पोर्टफोलियो में डेल्टा कॉर्प, एस्कॉर्ट्स, आयन एक्सचेंज, वीआईपी इंडस्ट्रीज, मंधाना रिटेल वेंटर्स, ओरियंस सीमेंट समेत 28 मिडकैप शेयर शामिल हैं।दिसंबर तिमाही में आंकड़े बताते हैं कि इस दिग्गज निवेशक ने कम से कम पांच मिडकैप कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कम की है। इसमें एग्रो टेक फूड्स, फर्स्टसोर्स, फेडरल बैंक, ओरियंट सीमेंट और एडलवाइज शामिल हैं, जबकि टाइटन और रैलीड इंडिया में निवेश किया। अभी सभी कंपनियों के नतीजे नहीं आए हैं।

इलिक्सर इक्विटीज के संस्थापक और निदेशक दीपन मेहता को भी मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों पर भरोसा है। उनका मानना है कि कुछ शेयर शानदार प्रदर्शन करने वाले है। साल 2020 उनकी वापसी के नाम होगा। उन्होंने कहा कि इन शेयरों को रेटिंग में सुधार का फायदा मिलेगा।