Arthgyani
होम > न्यूज > वित्त समाचार > SLR (एसएलआर) क्या है? जानिए कैसे करती है ये अर्थव्यवस्था और बाजार को प्रभावित

SLR (एसएलआर) क्या है? जानिए कैसे करती है ये अर्थव्यवस्था और बाजार को प्रभावित

SLR को हिंदी में 'वैधानिक तरलता अनुपात' और अंग्रेजी में 'Statutory Liquidity Ratio' कहा जाता है।

देश में जब कोई बैंक दिवालिया हो जाता है या उसकी हालत इतनी खराब हो जाती है कि वह अपने ग्राहकों की जमा पूंजी वापस नहीं कर पाता। तब इस स्थिती में Reserve Bank of India बैंक ग्राहकों की मदद करता है। RBI अपने वित्तीय टूल SLR के जरिए बैंक के ग्राहकों के पैसे की कुछ हद तक भरपाई करता है। इसलिए, SLR (एसएलआर) क्या है? यह कैसे निर्धारित होता है? वहीं, RBI इसका प्रयोग किस उददेश्य के लिए और कैसे करता है। यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

जानें क्या है SLR (एसएलआर)

SLR को हिंदी में ‘वैधानिक तरलता अनुपात’ और अंग्रेजी में ‘Statutory Liquidity Ratio’ कहा जाता है। SLR (एसएलआर) बैंकों के पास मौजूद जमा का वह हिस्सा होता है, जिसमें उन्हें अपनी जमा पूंजी पर लोन जारी करने से पहले अपने पास रख लेना जरूरी होता है। SLR (एसएलआर) बैंकों के पास नकदी, गोल्ड रिजर्व (Gold Reserves), सरकारी प्रतिभूतियों जैसे किसी भी रूप में हो सकता है।

जब बैंक अपने SLR (एसएलआर) अनुपात को सुरक्षित रख लेते हैं, उसके बाद ही उन्हें लोन जारी करने की अनुमति होती है। हालांकि, बैंकों के पास कितना ‘Statutory Liquidity Ratio’ होगा, इसका निर्धारण और निर्णय RBI करता है।

Reserve Bank of India देश की अर्थव्यवस्था में नकदी की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जिन उपायों का सहारा लेता है। उनमें SLR (एसएलआर) एक सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण उपाय है।

RBI रख सकता है इतनी SLR (एसएलआर)

देश में SLR (एसएलआर) की अधिकतम सीमा 40 फीसदी तक रह चुकी है। हालांकि, RBI बैंकों के लिए ‘Statutory Liquidity Ratio’ की सीमा 40 फीसदी और न्यूनतम जीरो फीसदी तक रखने का अधिकार है।

बैंक रोजाना तय करते हैं अपनी SLR (एसएलआर)

Reserve Bank of India के नियमों के मुताबिक, प्रत्येक कमर्श‍ियल बैंक को प्रतिदिन करोबार बंद होने के बाद अपनी शुद्ध मांग यानी Net Demand और सामयिक उत्तरदायिता यानी Time Liabilities का एक निश्चित हिस्सा तरल परिसंपत्तियों (Liquid Assets) के रूप में सुरक्षित कर लेना अनिवार्य होता है। यह Liquid Assets नकदी, गोल्ड रिजर्व (Gold Reserves), सरकारी प्रतिभूतियों जैसे किसी भी रूप में भी हो सकती है।

Net Demand और Time Liabilities को लेकर सुरक्षित रखे जाने वाले Liquid Assets में जो अनुपात होता है, उसे ही ‘Statutory Liquidity Ratio’ यानी ‘वैधानिक तरलता अनुपात’ कहते हैं।

ऐसे तय होती है SLR (एसएलआर)

RBI के मुताबिक बैंको को अपनी जमा (Deposit) का कुछ हिस्सा विशेष वित्तीय प्रतिभूतियों में निवेश कर देना होता है। SLR (एसएलआर) में नकदी के अलावा गोल्ड रिजर्व (Gold Reserves), सरकारी प्रतिभूतियों को शामिल किया जाता है। क्योंकि ये भी उच्च स्तरीय Liquid Assets माने जाते हैं।

ऐसे समझिए.. यदि आपने बैंक में आपने 100 रुपए जमा किए। जिसका का कुछ हिस्सा बैंक SLR (एसएलआर) के रूप में RBI में जमा कर देगा। मान लीजिए, वर्तमान में SLR (एसएलआर) की दर 20 फीसदी है। तब, बैंका 100 रुपए में से 20 रुपए RBI में जमा करने होंगे। दिलचस्प बात ये है कि RBI में जमा SLR (एसएलआर) की रकम में बैंक को ब्याज भी मिलता है।

इस फॉर्मूले से तय होती है SLR (एसएलआर) की दर..

SLR Rate = (Liquid Assets / (Demand + Time Liabilities) × 100%

SLR (एसएलआर) से आम नाग‍रिक पर पड़ता है ये असर

SLR (एसएलआर) से बैंकों के कर्ज देने की क्षमता नियंत्रित होती है। यदि कोई बैंक मुश्किल परिस्थिति में फंस जाता है तो रिजर्व बैंक ‘Statutory Liquidity Ratio’ की मदद से ग्राहकों के पैसे की कुछ हद तक भरपाई कर सकता है। इसके साथ ही संकट की घड़ी में RBI, SLR (एसएलआर) के रूप में बैंको अतिरिक्त फंड प्रदान करता है। जिससे मार्केट के मुताबिक ग्राहक अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

SLR (एसएलआर) ना होने पर है जुर्माने का प्रावधान

RBI के तय मानकों व अनुपात के मुताबिक, यदि कोई बैंक SLR (एसएलआर) नहीं बनाए रख पाता तो उसे पेनाल्टी देनी पड़ती है। नियमों के मुताबिक बैंक को तय से रेट से 3 प्रतिशत अधिक सालाना रेट पर RBI को पेनाल्टी अदा करनी होती है।

ऐसे जानें वर्तमान SLR (एसएलआर)

SLR (एसएलआर)

1. वर्तमान SLR (एसएलआर) रेट जानने के लिए आपको RBI की ऑफीशियल बेवसाइट https://www.rbi.org.in/ जाना होगा।

SLR (एसएलआर)

2. होमपेज खुलते ही बाईं साइड में, CURRENT RATES का एक बॉक्स नजर आएगा। जिसमें आपको देरों के कई विकल्प दिखेंगे।

  • Policy Rates
  • Reserve Ratios
  • Exchange Rates
  • Lending/Deposit Rates
  • Market Trends

SLR (एसएलआर)

3. जिसमें आपको Reserve Ratios पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही वर्तमान SLR दर दिख जाएगी। वर्तमान दर कुछ इस प्रकार है..

  • SLR : 18.00%