Arthgyani
होम > न्यूज > 300 नए पेट्रोल पंप की स्थापना को हरियाणा में मिली मंजूरी

300 नए पेट्रोल पंप की स्थापना को हरियाणा में मिली मंजूरी

इनमें पेट्रोल व डीजल के अलावा 50 पंप सीएनजी के होंगे।

केंद्र सरकार ने हरियाणा में 300 से अधिक नए पेट्रोल पंपों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। चालू वित्त वर्ष के आखिर तक इस योजना के पूरे होने की संभावना है। गौरतलब है कि इसके बाद हरियाणा प्रदेश में  प्रत्येक 10 किलोमीटर के दायरे में एक पेट्रोल पंप होगा। समाचार एजेंसियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष के दौरान तीन सौ नए पेट्रोल पंपों की स्थापना की जाएगी। इनमें पेट्रोल व डीजल के अलावा 50 पंप सीएनजी के होंगे।

एक नज़र

  • केंद्र सरकार ने हरियाणा में 300 नए पेट्रोल पंपों की स्थापना को  दी मंजूरी।
  • पेट्रोल व डीजल के अलावा 50 पंप सीएनजी के होंगे।
  • प्रदेश में पहले से सीएनजी के 50 पंप चल रहे हैं।
  • प्रदेश में 100 सीएनजी पंप किये जायेंगे।
  • विस्तार का जिम्मा IOC, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम को दिया गया है।

प्रदेश में पहले से ही सीएनजी के 50 पंप चल रहे हैं, जिनमें इस साल विस्तार करके 100 तक पहुंचाया जाएगा। इसी दौरान केंद्र सरकार द्वारा कई निजी क्षेत्र की कंपनियों की मदद से हरियाणा के कई जिलों में पाइप लाइन के माध्यम से घरेलु गैस आपूर्ति की सुविधा भी प्रदान की जाएगी  ।
ज्ञात हो कि हरियाणा में इस समय करीब तीन हजार पेट्रोल पंप चल रहे हैं। जिनका चालू वर्ष के दौरान विस्तार होगा। इस विस्तार का जिम्मा इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम को दिया गया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा के लिए सीएनजी के सौ पंपों को स्वीकृति प्रदान की गई है लेकिन इस वर्ष के दौरान 50 पंपों की स्थापना की जाएगी।