Arthgyani
होम > न्यूज > शेयर बाज़ार में मज़बूती लौटी

सेंसेक्स में 650 अंको की तेज़ी के साथ शेयर बाज़ार मज़बूत,

निफ्टी ने किया 11800 का आंकड़ा पार

शेयर बाज़ार की शुरुआत आज मंगलवार को तेज़ी के साथ हुई है। दिवाली की छुट्टियों के बाद बाज़ार आज काफी उत्साह के साथ खुला है।

सेंसेक्स 209 अंक और निफ्टी 60 अंक की मज़बूती पर खुला

स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 209 अंक बढ़कर 39267 पर खुला, वहीँ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी भी 60 अंक बढ़कर  11643.95  पर खुला। कई सकारात्मत ख़बरों की वजह से सेंसेक्स लगातार बढ़ता रहा, दोपहर 2.15  तक यह 665 अंक बढ़कर 39915 पर पहुँच गया। निफ़्टी में 176 अंको की तेज़ी दर्ज हुई और यह 11803  पर पहुच गया।

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन में शेयर बाज़ार मज़बूत

  • BSE मिडकैप, स्माल कैप में भी मज़बूती देखी जा रही है।
  • तेल, गैस के शेयरों में लोगों का रुझान काफी देखने को मिल रहा है।
  • निफ्टी के रियलिटी और फाईनेंशिअल सर्विसेज़ मजबूती बनाये हुए है।
  • टाटा मोटर्स, एसबीआई, आईसीआईसीआई के नतीजों ने बाज़ार के प्रति निवेशकों के रुख में सुधार किया है।

सकारात्मत ख़बरों से निवेशकों का रुझान बढ़ा

सरकार शेयर बाज़ार से जुड़े सरे टैक्सेज में भरी कटोती करने वाली है। ख़बरों में कहा गया है की लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG), शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन (STCG), सेक्युरिटीज़ ट्रांज़ैक्शन टैक्स (STT) आदि टैक्स पर समीक्षा की जारी है। शेयर बाज़ार पर लगने वाले टैक्स के बारे में नीति आयोग और वित्त मंत्रालय द्वारा, प्रधानमंत्री कार्यालय में समीक्षा की जा रही है। इनमे भरी बदलाव किये जाने की संभावना है साथ ही कुछ करों को हटाये जाने पर भी विचार किये जा रहे हैं। इसके अलावा कम्पनियों के तिमाही नतीजे भी बेहतर आ रहे हैं। फेड की भी दो दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हो रही है।

गौरतलब है की पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे, कारोबार के अंत में सेंसेक्स 37.67अंक की बढ़त के साथ  39058.06 पर बंद हुआ था। वहीँ निफ्टी 1 अंक की बेहद मामूली बढ़त के साथ 11583.90 के अंक पर बंद हुआ था।

एशियाई बाज़ारों की शुरुआत भी आज मज़बूती के साथ हुई है और कल अमरीकी बाज़ार भी मज़बूती आर बंद हुए थे।