Arthgyani
होम > न्यूज > भारतीय स्टेट बैंक

भारत को डेबिट कार्ड फ़्री देश बनाने में भारतीय स्टेट बैंक की पहल

जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक डेबिट कार्ड पुरानी बात हो जाएगी।

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं या इसमें आपका अकाउंट है तो यह ख़बर बहुत ज़रूरी है। भारतीय स्टेट बैंक अपने प्लास्टिक डेबिट कार्ड को ख़त्म करने की योजना पर काम कर रहा है। बैंक 18 महीने में इस योजना पर अमल करेगा। एसबीआई की योजना अगर सफल होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक डेबिट कार्ड पुरानी बात हो जाएगी। बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है।

ज़ी बिज़नस के मुताविक स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी योजना डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की है। हम इस बात को लेकर बिलकुल आश्वस्त हैं कि उन्हें समाप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं। उन्होंने बताया कि इसकी जगह डिजिटल सॉल्यूशन के रूप में ‘योनो’ को दी जाएगी।

SBI की डेबिट कार्ड को बंद करने की योजना

  • बैंक जल्‍द ही पूरे देश से डेबिट कार्ड को विदड्रा करेगा।
  • आने वाले समय में डिजिटल पेमेंट सर्विस को बढ़ावा देने का उद्देश्य।
  • अभी देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड धारक और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड धारक हैं।
  • इसके बाद सिर्फ डिजिटल पेमेंट सर्विस ही काम करेगी।

  • डिजिटल सॉल्यूशन के रूप में Yono से काम होगा आसान।

  • YONO भारतीय स्टेट बैंक का ऐप (application) है।

YONO की मदद से ATM से पैसा निकलना होगा आसान। यह ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP आधारित प्रक्रिया होगी। ATM से नकदी निकालने के अलावा ख़रीदारी भी हो सकेगी। बैंक की तरफ से 68,000 ‘योनो कैशपॉइंट’ लगाए गए हैं। इनकी संख्या बढ़ाकर 10 लाख करने का भी प्लान है।