Arthgyani
होम > न्यूज > जी एंटरटेनमेंट

ज़ी एंटरटेनमेंट की शेयरों में आया गज़ब का उछाल

आज शुक्रवार को यह 360.50 की ऊंचाई पर पहुंची

ज़ी एंटरटेनमेंट की शेयरों में अचानक उछाल आया है। कल NSE पर कंपनी के 14.52 करोड़ शेयरों की खरीद-फरोख्त की डील की ख़बर आते ही इसमें अपर-सर्किट लग गया था। किन्तु कुछ ही देर बाद कंपनी के शेयरों में कारोबार फिर शुरू हो गया।

बुधवार को ख़बर थी कि एस्सेल समूह अपने ज़ी एंटरटेनेंट की 16.5 फीसदी हिस्सेदारी वित्तीय निवेशकों को बेचने के विषय में विचार कर रह है। भारत के सबसे विशाल टीवी चैनल समूह ज़ी मीडिया के संस्थापक तथा एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा ने कहा की इस बिक्री के जरिए कंपनी अपने कर्जदाताओं का पैसा चुकाने का योजना बना रही है। इस सौदे के बाद ज़ी  एंटरटेनमेंट में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 5 फीसदी ही बचेगी। साथ ही सुभाष चंद्रा का ज़ी एंटरटेनमेंट पर कोई नियंत्रण भी नही होगा, जिसकी उन्होंने साल 1992 में शुरुआत की थी।

मुख्य बिंदु

  • ज़ी एंटरटेनमेंट पर अब प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 5 फीसदी ही बचेगी।
  • कंपनी पर नहीं होगा सुभाष चंद्रा का नियंत्रण ।
  • कंपनी की 15.72 फीसदी की हिस्सेदारी की वैल्यू 4,132 करोड़ रुपये बताई जा रही है।
  • ताज़ा रेट शुक्रवार को यह 360.50 की ऊंचाई पर पहुँच चुकी है।
  • कंपनी के शेयरों में है 20 प्रतिशत का उछाल।

इकोनॉमिक्स टाइम्स से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी के तीन प्रमोटर- EVML, साइक्वेटर और एस्सेल कॉर्पोरेट- कंपनी के क्रमश: 7.7 करोड़, 6.1 करोड औऱ 1.1 करोड़ शेयर बेचने वाले हैं। इस तरह यह कुल 15.72 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी है। यह हिस्सेदारी 277 रुपये के भाव पर बेची जाएगी, जो बुधवार को शेयर की अंतिम कीमत की तुलना में 10 फीसदी का डिस्काउंट है। बुधवार को ज़ी एंटरटेनमेंट का शेयर 307 रुपये की कीमत पर बंद हुआ था। वही वृहस्पतिवार को यह बढ़कर 345.75 पर पहुँच गया और आख़िर में 345.15 पर बंद हुआ।

अभी की ताज़ा रेट शुक्रवार को यह 360.50 की ऊंचाई पर पहुँच चुकी है, जो की 20 प्रतिशत से भी ज़्यादा का उछाल है। ज़ी एंटरटेनमेंट की 15.72 फीसदी की हिस्सेदारी की वैल्यू 4,132 करोड़ रुपये बताई जा रही है। सिटी ग्रुप इस डील का प्रबंधन कर रही है। इस साल की शुरुआत में एस्सेल समूह ने इंवेस्को को जी एंटरटेनमेंट की 11 फीसदी हिस्सेदारी 4,224 करोड़ रुपये में बेची थी।

वैल्यू निवेशक साफिर आनंद के अनुसार,  कंपनी के लिए लोगों की नज़र सकारात्मक है। ज़ी में प्रमोटर हिस्सेदारी बेचे जाने की खबर से बिजनेस पर कोई सवाल नहीं है और प्रगति पर है