Arthgyani
होम > म्यूच्यूअल फंड > मुथूट फाइनेंस

मुथूट फाइनेंस का म्यूचुअल फंड में नया क़दम

आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड को खरीदकर म्यूचुअल फंड कारोबार शुरू - मुथूट फाइनेंस

वित्तीय सेवा कंपनी मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) ने म्यूचुअल फंड में प्रवेश करने का फैसला किया है। मूलतः गोल्ड लोन में कारोबार करने वाली कंपनी मुथूट फाइनेंस ने शुक्रवार को बताया कि उसने आईडीबीआई बैंक के साथ उसकी म्यूचुअल फंड इकाई आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (IDBI Asset Management Limited) और ट्रस्टी कंपनी आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी कंपनी (IDBI MF Trustee Company) की खरीदारी का समझौता किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मुथूट फाइनेंस ने शुक्रवार शेयर बाजार बंद होने के बाद स्टॉक एक्सचेंजों को इसकी जानकारी दी।
कंपनी ने कहा है कि आईडीबीआई एएमसी के अधिग्रहण का सौदा 215 करोड़ रुपए में हुआ है और उसके 100 फीसदी इक्विटी शेयर ख़रीदना तय हो गया। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सौदे को अमलीजामा पहनाने के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी का इंतजार है जो 20 फरवरी 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

मुथूट फाइनेंस का लक्ष्य

मालूम हो कि आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड की वित्त वर्ष 2018-19 की आमदनी 64.84 करोड़ रुपये रही थी। इससे पहले साल 2017-18 में इसे 83.39 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। दूसरी ओर मुथूट फाइनेंस की 4500 से अधिक शाखाओं के जरिये देश भर में उपस्थिति है जिससे जुड़े लगभग दो लाख से अधिक ग्राहकों को मुथूट फाइनेंस प्रतिदिन अपनी सेवाएँ देता है। मुथूट फाइनेंस की योजना अपने समूह की शाखाओं के मौजूदा नेटवर्क, ग्राहकों तक अपनी पहुँच और अपनी ब्रांड पहचान का इस्तेमाल करते हुए खरीदी गयी कंपनियों के म्यूचुअल फंड परिसंपत्तियों के आधार को बढ़ाने की है।

नए वेंचर को लेकर उत्साहित है मुथूट फाइनेंस

मनी भास्कर के अनुसार मुथूट फाइनेंस के एमडी जॉर्ज एलेक्जेंडर मुथूट का कहना है कि निष्ठावान ग्राहक आधार के साथ आईडीबीआई म्यूचुएल फंड इस सेक्टर में एक विश्वसनीय प्लेयर है। एक स्थापित प्लेयर के साथ म्यूचुअल फंड वेंचर में कदम रखने को लेकर मुथूट फाइनेंस काफी गर्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम नए वेंचर में कदम रखने को लेकर काफी उत्साहित हैं।