Arthgyani
होम > बाजार > सीखें शेयर बाजार > शेयर मार्केट

शेयर मार्केट में निवेश से पूर्व जानें महत्वपूर्ण बातें

बाजार में ऑनलाइन ट्रेडिंग सबसे आसान और सरल तरीका

शेयर मार्केट पर हर दिन नजर रखते हुए भी जब ट्रेडिंग का वक्त आता है उस समय हर निवेशक और ट्रेडर के दिमाग में बात आती है कि बाजार में पैसे लगाएं या नहीं। सभी को पैसों के डूब जाने का डर बना रहता है। हर एक ट्रेडर को बड़ी सतर्कता से ट्रेडिंग करनी चाहिए क्यूँकि अगर थोड़ी भी लापरवाही हुई तो उसके जिम्मेदार भी आप खुद होते हैं। इसलिए निवेशकों / ट्रेडरों को यह जानना जरुरी है कि किस वक्त बाजार में पैसा लगाया जाय, और किस वक्त निवेश करने से जोखिम कम होगा, साथ साथ कितना इजाफा होगा।

विशेषज्ञों की सलाह भी है जरुरी 

विशेषज्ञों की मानें तो ऑनलाइन ट्रेडिंग सबसे आसान और सरल तरीका है, उसमें जल्द ही पैसे इन्वेस्ट और शेयर बेच सकते हैं।इसके साथ ही कभी भी बिना सोचे समझे ट्रेडिंग ना करें। शेयर बाजार में ज्यादा फायदा देने वाले शेयरों के पीछे ना भागें क्यूँकि इसमें अनुमान नहीं जा सकता है की ज्यादा फायदा देने वाले शेयर के भाव कब नीचे चले जाएंगें। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण बातों को जिनसे शेयर मार्केट में पैसा लगाना और भी आसान रहेगा।

 

शेयर बाजार की कुछ महत्वपूर्ण बातें 

शेयर बाजार में ऑनलाइन ट्रेडिंग करना आसान- शेयर मार्केट में निवेश से पहले खुद रिसर्च करें, क्यूँकि कई बार ऐसा होता है कि ट्रेडर्स आपको सलाह देते हैं और उसे दीर्घकालीन निवेश से होने वाले मुनाफे को समझकर उसमें इन्वेस्ट करते हैं लेकिन उससे भी आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए खुद ऑनलाइन रिसर्च कर खुद के शेयर को चुनें और तभी उसमें इन्वेस्ट करें। हालांकि आज के दिनों में डिजिटल ट्रेडर्स की संख्या बढ़ रही है। सरकार की ओर से डिजिटल इंडिया को काफी बढ़ावा भी दिया जा रहा है। सभी क्षेत्रों में और जगहों तक इंटरनेट सुविधाएँ पहुंचाई का रही हैं। शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग करना सबसे फायदेमंद और सही है।

अत्यधिक मुनाफा देने वाले शेयरों के पीछे ना भागें- शेयर मार्केट में फायदे या होने वाले नुकसान की कोई निश्चितता नहीं होती है। बाजार में ज़्यादा मुनाफे का मतलब है की आने वाले दिनों में नुकसान भी हो सकता है। अर्थात् इसमें आने वाले जोखिम को लेकर भी आपको सतर्क रहना होगा। शेयरों में पैसे लगाने से पहले कंपनियों की नींव के बारे में जानें और पता करें की इस कंपनी के शेयरों में निवेश करना कितना फायदेमंद रहेगा। क्यूँकि कंपनी की श्रेष्ठता को समझने से शेयरों को चुनने में मद्द मिलेगी। और दीर्घकालीन के लिए निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं।

ट्रेडिंग करते समय बाजार के रुझानों की जानकारी रखें, जिससे फैसला लेते समय आपको सहयता मिले। शेयर बाजार के संकेतों पर एकाग्रता बनाए रखें, और अच्छे परिणामों का इन्तजार करें।